राज्यसभा में उपसभापति से दुर्व्यवहार का मामला, विपक्षी दलों के 8 सांसद 7 दिनों के लिए निलंबित | Case of mistreatment of Deputy Chairman in Rajya Sabha, 8 MPs of opposition parties suspended for 7 days

राज्यसभा में उपसभापति से दुर्व्यवहार का मामला, विपक्षी दलों के 8 सांसद 7 दिनों के लिए निलंबित

राज्यसभा में उपसभापति से दुर्व्यवहार का मामला, विपक्षी दलों के 8 सांसद 7 दिनों के लिए निलंबित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : September 21, 2020/5:06 am IST

नईदिल्ली। संसद के मानसून सत्र का आज आठवां दिन है। राज्यसभा में आज विपक्षी सांसदों के हंगामे का मुद्दा उठा। इसके बाद सभापति ने कहा कि कल ऊपरी सदन के लिए बहुत बुरा दिन था। उन्होंने हंगामा करने वाले आठ विपक्षी सांसदों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उन्हें एक हफ्ते के लिए निलंबित कर दिया है। यानी वे एक हफ्ते तक सदन की कार्यवाही में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

ये भी पढ़ें:उपचुनाव से पहले तबादले का दौर लगातार जारी, 4 और IPS अफसरों का ट्रांसफर

इन निलंबित सांसदों में डेरेक ओ ब्रायन, संजय सिंह, राजू सातव, केके रागेश, रिपुन बोरा, डोला सेन, सैयद नजीर हुसैन और एलमरन करीम हैं। स्थगित होने के बाद राज्यसभा की कार्यवाही दोबारा शुरू हो गई है। राज्यसभा में आज आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक, 2020, भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी कानून संस्थान (संशोधन) विधेयक, 2020 और बैंकिंग विनियमन (संशोधन) विधेयक, 2020 पेश किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें: मेडिकल बुलेटिन: प्रदेश में आज 27 संक्रमितों की मौत, 2579 नए कोरोना …

इसके पहले राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने रविवार को विपक्ष के हंगामे पर कहा, ‘कल राज्यसभा के लिए बुरा दिन था जब कुछ सदस्य सदन के वेल में आए। कुछ सांसदों ने पेपर को फेंका। माइक तोड़ दिया। रूल बुक को फेंका गया। उपसभापति को धमकी दी गई। उन्हें उनका कर्तव्य निभाने से रोका गया। यह दुर्भाग्यपूर्ण और निंदनीय है। मैं सांसदों को सुझाव देता हूं, कृपया कुछ आत्मनिरीक्षण करें। उपसभापति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव नियमों के तहत स्वीकार्य नहीं है।’

ये भी पढ़ें: हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, कोरोना काल में राजनीतिक कार्यक्रमों पर लगाई…

राज्यसभा की कार्यवाही एक बार फिर शुरू हुई तो निलंबित होने वाले आठ सांसद सदन में मौजूद रहे। सभापति उन्हें बाहर जाने को कहते रहे। वहीं कार्रवाई से नाराज विपक्षी सांसद सदन में हंगामा करत दिखाई दिए।