Chicken eaters should be careful, bird flu knocks

चिकन खाने वाले हो जाएं सावधान, बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, 4000 मुर्गियों और बत्तखों को मारने का आदेश

Chicken eaters should be careful, bird flu knocks

Edited By :   Modified Date:  February 25, 2023 / 09:06 PM IST, Published Date : February 25, 2023/7:06 pm IST

रांची :  झारखंड के बोकारो जिले में सरकारी “कुक्कुट फार्म” में “बर्ड फ्लू” फैलने के बाद मुर्गियों और बत्तखों सहित करीब 4,000 पक्षियों को मारा जाएगा। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि लोहांचल के फार्म में ‘कड़कनाथ’ नामक मुर्गे में “एवियन इंफ्लूएंजा” वायरस के एक प्रकार “एच5एन1” की पुष्टि हुई, जहां 800 पक्षियों की मौत हो गई और 103 को मारना पड़ा।

Read More : कुत्ता-कुतिया के बीच कई दिनों से चल रहा था प्रेम प्रसंग! अब शुरू हुई दोनों की शादी की तैयारियां, इस दिन लेंगे सात फेरे

प्राणी स्वास्थ्य एवं संरक्षण संस्थान के निदेशक डॉ बिपिन बिहारी महथा ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, “प्रभावित क्षेत्र (फार्म के एक किलोमीटर के दायरे) में मुर्गियों और बत्तखों सहित कुल 3,856 पक्षियों की पहचान की गई है।” उन्होंने बताया कि दो फरवरी को फार्म में पक्षियों के मरने के बाद नमूने परीक्षण के लिए राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान भोपाल भेजे गए और फ्लू की पुष्टि हुई। उन्होंने बताया कि जिन लोगों के मुर्गे और बत्तख मारे जाएंगे, उनके लिए मुआवजा तय करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।”

Read More : शादी समारोह में डीजे बजाया तो खैर नहीं, विशेष परिस्थितियों के लिए लेनी होगी अनुमित, इस वजह से कलेक्टर ने लिया फैसला

जिला प्रशासन ने पहले ही फार्म के एक किलोमीटर के दायरे को प्रभावित क्षेत्र घोषित कर दिया है, जबकि 10 किलोमीटर के दायरे के क्षेत्रों को निगरानी क्षेत्र घोषित किया गया है। साथ ही, प्रशासन ने जिले में मुर्गे और बत्तख की बिक्री पर भी प्रतिबंध लगा दिया।