Commissioner hoisted the Indian flag upside down in Darbhanga District

इस जिले में फहराया गया उल्टा झंडा, कमिश्नर ने दी सलामी, परेड ग्राउंड में मचा हड़कंप

Commissioner hoisted the Indian flag upside down in Darbhanga District

Edited By :   Modified Date:  January 26, 2023 / 02:30 PM IST, Published Date : January 26, 2023/2:30 pm IST

दरभंगाः Commissioner hoisted the Indian flag upside down पूरे देश में आज 74वें गणतंत्र दिवस की धूम है। अलग-अलग जगहों पर ध्वजारोहण किया जा रहा है। देश के सरहद पर वीर जवान भी तिरंगा फहरा कर गणतंत्र दिवस सेलिब्रेट कर रहे हैं। वहीं बिहार के दरभंगा जिला मुख्यालय के नेहरू स्टेडियम में कमिश्नर मनीष कुमार ने गणतंत्र दिवस पर उल्टा झंडा फहरा दिया। हैरानी की बात तो ये कि इस पर कमिश्नर साहब की नजर नहीं गई और झंडे को सलामी तक दे दी। जैसे ही ये बात अन्य अधिकारियों को लगी तो हड़कंप मच गया और आनन-फानन में झंडे को सही किया गया। सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीरें भी वायरल हो रही है।

Read More : राज्यपाल उइके ने कहा— छत्तीसगढ़ में नक्सलवादी गतिविधियों पर कसी लगाम, नक्सल छोड़ सामाजिक जीवन में लौट रहे माओवादी

Commissioner hoisted the Indian flag upside down मिली जानकारी के अनुसार जिला मुख्यालय में 9:05 बजे आयुक्त मनीष कुमार ने झंडोतोलन किया। झंडा उल्टा बांधा गया था। इस दौरान आयुक्त ने झंडे की डोर खींची, सलामी दी और राष्ट्र गान शुरू हो गया। इसी बीच किसी की नजर झंडा पर गई तो देखा कि झंडा उल्टा है। केसरिया नीचे और हरा ऊपर है। जिसके बाद लोगों द्वारा फटाफट झंडा को उतार कर सीधा बांधा गया। इस बीच अधिकारियों में हडकंप मच गया। हालांकि कुछ मिनट बाद ही झंडा को सही कर दिया गया और सलामी दी गई।

Read More : गणतंत्र दिवस पर ही नप गए इस नगर पालिका के CMO, मंत्री शिव डहरिया ने किया निलंबित, कर दी ये थी गलती 

राष्ट्रीय ध्वज में तीन रंग और उनका महत्व

हमारा ध्वज तीन रंगों की पट्टियों से बना है। जिनमें ऊपर से नीचे के क्रम में केसरिया, सफेद और हरा रंग है। इसके अलावा ध्वज के बीचों-बीच सफेद रंग की पट्टी में सारनाथ स्थित अशोक स्तंभ से लिए गए 24 तीलियां बने नीले रंग के चक्र को दर्शाया गया है। ध्वज में केसरिया रंग ‘शक्ति और साहस’ का ,सफेद रंग शांति और सच्चाई का और हरा रंग धरती की उर्वरता, वृद्धि और शुभता का प्रतीक है। इसके अलावा बीच में बना अशोक चक्र यह दर्शाता है कि ‘गति में जीवन है और स्थायित्व में मृत्यु’ और यह जीवन की गतिशीलता का संदेश देता है।