अगले महीने से घर-घर जाकर लगाया जाएगा कोरोना टीका, केंद्र सरकार ने लिया बड़ा निर्णय | Corona vaccine will be implemented door-to-door from next month, the central government has taken a big decision

अगले महीने से घर-घर जाकर लगाया जाएगा कोरोना टीका, केंद्र सरकार ने लिया बड़ा निर्णय

अगले महीने से घर-घर जाकर लगाया जाएगा कोरोना टीका, केंद्र सरकार ने लिया बड़ा निर्णय

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : October 28, 2021/3:11 am IST

Door to Door Vaccination : नईदिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि देश में 77 फीसदी पात्र आबादी को कोविड वैक्सीन का पहला डोज लगाया जा चुका है जबकि 32 प्रतिशत लोगों ने दोनों डोज हासिल कर ली हैं। 10 करोड़ से ज्यादा लोगों ने वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं ली है। वहीं पिछले दिनों 100 करोड़ वैक्सीन डोज देने का कीर्तिमान भी बना था, टीकाकरण अभियान में कोई रह न जाए इसके लिए सरकार अब अगले महीने ‘हर-घर दस्तक’ Door-to-Door टीकाकरण अभियान शुरू करेगी।

read more:टीकाकरण नहीं कराने वाले मित्र से आपके कोविड संक्रमित होने का खतरा 20 गुणा अधिक है
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर मनसुख मंडाविया ने बुधवार को राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ COVID टीकाकरण, PM आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन’ योजना को लेकर चर्चा की। साथ ही आपातकालीन COVID-19 रिस्पॉन्स पैकेज पर राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की अध्यक्षता की।

read more:उत्तर प्रदेश के मुजफ्फनगर में दहेज के लिए बहू की हत्या के आरोप में सास गिरफ्तार
स्वास्थ्य मंत्री ने अपने ट्वीट में कहा कि हमें हर जिले का पूर्ण रूप से टीकाकरण करना है, मुझे विश्वास है कि हम सब देश के हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने व संपूर्ण टीकाकरण की तरफ साथ मिलकर काम करेंगे। डॉक्टर मनसुख मंडाविया ने कहा कि कोई भी जिला पूर्ण टीकाकरण के बिना न रहे, खराब प्रदर्शन करने वाले जिलों में पूर्ण टीकाकरण के उद्देश्य से डोर-टू-डोर अभियान के तहत टीकाकरण के लिए अगले एक महीने में “हर घर दस्तक” अभियान चलाया जाएगा।

read more:फेसबुक पर पाकिस्तान का झंडा पोस्ट करने के मामले में युवक गिरफ्तार
उन्होंने कहा कि देश में 48 ऐसे जिलों की पहचान की गई है जहां 50 फीसदी से कम पात्र आबादी को वैक्सीन के डोज दिए गए हैं, अब विशेष टीकाकरण अभियान के दौरान इन जिलों में विशेष रुप से ध्यान दिया जाएगा।