देश ने बनाया 150 करोड़ टीके लगाने का कीर्तिमान, PM मोदी बोले- कोरोना 100 साल की सबसे बड़ी महामारी |

देश ने बनाया 150 करोड़ टीके लगाने का कीर्तिमान, PM मोदी बोले- कोरोना 100 साल की सबसे बड़ी महामारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को कोलकाता में चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के दूसरे परिसर का उद्घाटन किया।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : January 7, 2022/2:41 pm IST

नई दिल्ली, 07 जनवरी 2022। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को कोलकाता में चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के दूसरे परिसर का उद्घाटन किया। इस मौके पर पीएम ने कोरोना पर भी बात की, पीएम मोदी ने बताया कि देश में अबतक कोरोना की 150 करोड़ वैक्सीन खुराक लगाई जा चुकी है। उन्होंने कहा कि कोरोना पिछले 100 साल की सबसे बड़ी महामारी है।

ये भी पढ़ें: पीएम की सुरक्षा में चूक मामले की जांच शुरू, केंद्र की जांच समिति पहुंची फिरोजपुर, पंजाब सरकार ने सौंपी रिपोर्ट

पीएम ने आगे कहा कि साल की शुरुआत देश ने 15 से 18 साल की उम्र के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन से की है। इसके साथ साल के पहले महीने के पहले हफ्ते में ही 1.5 बिलियन वैक्सीन डोजेज़ का इतिहास रच दिया है। मोदी ने इसके लिए वैज्ञानिकों, वैक्सीन मैन्यूफैक्चरर्स हेल्थ सेक्टर से जुड़े लोगों का शुक्रिया किया।

ये भी पढ़ें: कोविड-19 : केंद्र ने दिल्ली, पड़ोसी जिलों से स्वास्थ्य सुविधाएं मजबूत करने को कहा

आज भारत की वयस्क जनसंख्या में से 90 प्रतिशत से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की एक डोज लग चुकी है। सिर्फ 5 दिन के भीतर ही डेढ़ करोड़ से ज्यादा बच्चों को भी वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है। ये उपलब्धि पूरे देश की है, हर सरकार की है।

ये भी पढ़ें:एक छात्र सहित दो शिक्षक कोरोना संक्रमित, स्कूल को किया बंद

कोरोना काल में केंद्र सरकार ने बंगाल के लिए क्या किया है इसका भी जिक्र पीएम ने किया, वह बोले कि सरकार द्वारा अब तक पश्चिम बंगाल को भी कोरोना वैक्सीन की करीब-करीब 11 करोड़ डोज मुफ्त मुहैया कराई जा चुकी है। बंगाल को डेढ़ हजार से अधिक वेंटिलेटर, 9 हजार से ज्यादा नए ऑक्सीजन सिलेंडर भी दिए गए हैं। 49 PSA नए ऑक्सीजन प्लांट्स ने भी काम करना शुरू कर दिया है।