Investigation started in the case of lapse in PM's security

पीएम की सुरक्षा में चूक मामले की जांच शुरू, केंद्र की जांच समिति पहुंची फिरोजपुर, पंजाब सरकार ने सौंपी रिपोर्ट

पीएम की सुरक्षा में चूक मामले की जांच शुरू, केंद्र की जांच समिति पहुंची फिरोजपुरः Investigation started in the case of lapse in PM's security

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : January 7, 2022/1:09 pm IST

चंडीगढ़ :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पंजाब दौरे पर हुई कथित सुरक्षा चूक की जांच कर रहा केन्द्र का एक दल शुक्रवार को फिरोजपुर पहुंचा, जबकि राज्य की ओर से केन्द्र को सौंपी गई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि घटना के सिलसिले में प्राथमिकी दर्ज की गई है और राज्य सरकार ने खामियों की जांच के लिए दो सदस्यीय समिति का गठन किया है। केन्द्र की तीन सदस्यीय समिति प्रधानमंत्री के पांच जनवरी के दौरे के घटनाक्रम के बारे में विवरण हासिल करेगी।

Read more : क्या देश की सीमाओं पर राष्ट्रीय सुरक्षा में बड़ी चूक पर प्रधानमंत्री कभी बात करेंगे, पीएम पर राहुल गांधी का तंज

यह दल पहले फिरोजपुर के पास प्यारेयाना फ्लाईओवर पहुंचा और पंजाब पुलिस तथा प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत की। पैनल का नेतृत्व कैबिनेट सचिवालय के सचिव (सुरक्षा) सुधीर कुमार सक्सेना कर रहे हैं और इसमें खुफिया ब्यूरो के संयुक्त निदेशक बलबीर सिंह और विशेष सुरक्षा समूह के आईजी एस सुरेश शामिल हैं। केन्द्र ने समिति को जल्द से जल्द रिपोर्ट सौंपने को कहा है।

Read more : Omicron Alert : देश में इस तारीख से रोज मिलेंगे 10 लाख नए केस! पीक पर होगा कोरोना, देखें 

इस बीच, पंजाब के मुख्य सचिव अनिरुद्ध तिवारी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पंजाब दौरे के दौरान उनकी सुरक्षा को लेकर हुई चूक की घटना के संबंध में केन्द्र सरकार को एक रिपोर्ट सौंपी है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि घटना के सिलसिले में प्राथमिकी दर्ज की गई है और राज्य सरकार ने खामियों की जांच के लिए दो सदस्यीय समिति का गठन किया है। आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि तिवारी ने बुधवार को प्रधानमंत्री के दौरे पर हुई घटनाओं को लेकर सिलसिलेवार जानकारी साझा की है। पंजाब सरकार ने सुरक्षा में चूक की जांच के लिए बृहस्पतिवार को दो सदस्यीय समिति का गठन किया था। समिति तीन दिन में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।

Read more : T20 क्रिकेट में अब ये गलती टीमों को पड़ सकती है भारी, ICC ने लागू किया नया नियम

गौरतलब है कि पंजाब में बुधवार को प्रदर्शनकारियों द्वारा नाकेबंदी करने के कारण प्रधानमंत्री का काफिला फिरोजपुर में फ्लाईओवर पर कुछ देर तक फंसा रहा था। इसके बाद वह एक रैली सहित किसी भी कार्यक्रम में शामिल हुए बिना पंजाब से दिल्ली लौट गए थे। केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने भी राज्य सरकार को तत्काल रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश देते हुए कहा था कि उसने आवश्यक तैनाती सुनिश्चित नहीं की थी। गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि प्रधानमंत्री के दौरे पर सुरक्षा प्रक्रिया में इस तरह की लापरवाही पूरी तरह से अस्वीकार्य है और जवाबदेही तय की जाएगी।

Read more :  ये है दुनिया के सबसे दौलतमंद लोगों की राशि.. अरबपतियों के ये योग क्या आप से भी मिलते हैं.. जानिए

इस घटना से एक बड़ा राजनीतिक विवाद खड़ा हो गया है,। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आरोप लगाया है कि पंजाब में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने प्रधानमंत्री को ‘‘शारीरिक रूप से नुकसान पहुंचाने की कोशिश की’’, जबकि अन्य दलों ने भी कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर राज्य सरकार पर हमला किया। केन्द्र ने भी मामले की जांच के लिए बृहस्पतिवार को तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है।