Covid Restrictions: Mask Mandatory in These States in India

Covid Restrictions: भारत के इन राज्यों में सरकार ने लगाई पाबंदी! तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए लिया गया फैसला

Covid Restrictions: भारत के इन राज्यों में सरकार ने लगाई पाबंदी! कोरोना संक्रमण को देखते हुए लिया गया फैसला! Mask Mandatory in These States

Edited By :   Modified Date:  April 9, 2023 / 10:59 AM IST, Published Date : April 9, 2023/10:59 am IST

नई दिल्ली: Mask Mandatory in These States देश के कई राज्यों में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। देश के अलग-अलग राज्यों से रोजाना हजारों नए मामले सामने आ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में देशभर में 5357 नए संक्रमितों की पुष्टि हुई है और 10 संक्रमितों की मौत हो गई है। हालात को देखते हुए इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि अगर संक्रमण ऐसी ही तेजी से बढ़ा तो फिर से पाबंदियों का दौर लौट सकता है। वहीं, कुछ राज्यों ने पाबंदियां लागू कर दिया है। इन राज्यों की सरकार ने मास्क अनिवार्य कर दिया है।

Read More: ‘आदिवासियों की जरूरत है शराब…थोड़ी थोड़ी पीने से नुकसान नहीं होता’ शराबबंदी के मुद्दे पर मंत्री कवासी लखमा का बड़ा बयान

Mask Mandatory in These States कोरोना के हालत को देखते हुए केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने इस सप्ताह की शुरुआत में एक समीक्षा बैठक की थी और राज्यों को बढ़ते कोविड मामलों के मद्देनजर सतर्क रहने को कहा था और स्वास्थ्य सुविधाओं की तैयारियों की समीक्षा करने की सलाह दी थी। उन्होंने कहा था कि सतर्क रहने की जरूरत है। सोमवार और मंगलवार को सार्वजनिक और निजी दोनों अस्पतालों की आपातकालीन तैयारियों का आंकलन करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी मॉक ड्रिल की योजना बनाई गई है।

Read More: बुरी पिटी Aditya Roy Kapur की नई Film गुमराह, फिल्म की कमाई Actor के करियर को खा जाएगी…

हरियाणा में मास्क जरूरी

कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए हरियाणा सरकार ने ऐहतियातन कदम उठाते हुए अब सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने आमलोगों से कोविड के मद्देनजर उपयुक्त व्यवहार अपनाने का आग्रह किया है। सरकार ने जिला प्रशासन और पंचायतों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि मास्क को राज्य के सभी हिस्सों में लागू किया जाए।

Read More: विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने बदला प्रदेश अध्यक्ष, इस दिग्गज को मिली पार्टी की कमान 

केरल भी लगाई गई पाबंदी

केरल सरकार ने भी गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए मास्क अनिवार्य कर दिया है। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने राज्य में कोविड-19 की स्थिति का उच्च स्तरीय मूल्यांकन करने के बाद कहा कि कोविड से संबंधित मौतें ज्यादातर 60 साल से ऊपर के लोगों और जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों जैसे मधुमेह से पीड़ित लोगों में होती हैं। इसके साथ ही जॉर्ज ने स्वास्थ्य विभाग को ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया है।

Read More: PM मोदी पहुंचे कर्नाटक के बांदीपुर टाइगर रिजर्व, सुरक्षा के हैं कड़े इंतज़ाम 

पुदुचेरी में मास्क लगाना अनिवार्य

पुदुचेरी प्रशासन ने तत्काल प्रभाव से सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। एक बयान में कहा गया है कि अस्पतालों, होटलों, रेस्तरां, शराब की दुकानों, आतिथ्य और मनोरंजन क्षेत्रों, सरकारी कार्यालयों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में काम करने वाले कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनना है।

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक