Free LPG Cylinder in Holi

Free LPG Cylinder in Holi : होली पर मिलेगा फ्री गैस सिलेंडर, सरकार ने किया ऐलान, जानें कौन उठा सकता है लाभ

Free LPG Cylinder in Holi : अब होली में भी लाभार्थी वर्ग को यह तोहफा के रूप में मुफ्त गैस सिलेंडर मिलेगा।..नहीं लगेंगे पैसे

Edited By :   Modified Date:  March 17, 2024 / 09:45 PM IST, Published Date : March 17, 2024/9:45 pm IST

Free LPG Cylinder in Holi : होली का त्योहार नजदीक आता जा रहा है। ऐसे में केंद्र की सरकार ने होली से पहले ही गैस सिलेंडर की कीमतों में राहत दे दी है। तो वहीं अब करोड़ों नागरिकों को मुफ्त गैस सिलेंडर मिलने जा रहा है। यूपी की योगी सरकार अपने राज्य की नागरिकों को ये मुफ्त गैस सिलेंडर देगी। नवंबर 2023 में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के 1.75 करोड़ पात्र परिवारों के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर रिफिल वितरण अभियान की शुरुआत की थी।

 

Free LPG Cylinder in Holi : इस योजना के तहत लाभार्थी वर्ग साल में 2 बार मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने की योजना है। बीते नवंबर महीने में दिवाली के मौके पर फ्री में एलपीजी सिलेंडर दिए गए थे। अब होली में भी लाभार्थी वर्ग को यह तोहफा के रूप में मुफ्त गैस सिलेंडर मिलेगा।

read more : Jio Latest Cheap Data Plan : जियो लेकर आया शानदान प्लान..! आप भी उठाएं लाभ, एक ही रिचार्ज में मिलेगी ये खास सुविधाएं 

कैसे मिलेगा मुफ्त गैस सिलेंडर?

अब सवाल ये उठता है कि आखिर ये मुफ्त गैस सिलेंडर कैसे मिलेगा? बता दें कि अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो राज्य सरकार की इस मुफ्त गैस सिलेंडर योजना का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करना होगा। बता दें कि साल 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी।

 

सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती

बता दें कि कुद दिन पूर्व ही केंद्र की मोदी सरकार ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती की थी। इस कटौती के बाद दिल्ली में सामान्य ग्राहकों के लिए एलपीजी सिलेंडर 803 रुपये की कीमत पर उपलब्ध है। इससे पहले, पिछले साल सरकार ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये की कटौती की थी। बता दें कि पिछले साल वित्तीय वर्ष 2023-24 से 2025-26 तक तीन वर्षों में 75 लाख एलपीजी कनेक्शन जारी करने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के विस्तार को मंजूरी दे दी गई। 75 लाख अतिरिक्त उज्ज्वला कनेक्शन के प्रावधान से पीएमयूवाई लाभार्थियों की कुल संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp