DA and DR Hike Latest Update : Govt issues Order to Hike DA and DR

नए साल पर सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, DA में हुई इतने प्रतिशत की बढ़ोतरी, यहां की सरकार ने किया ऐलान

नए साल पर सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, DA में हुई इतने प्रतिशत की बढ़ोतरीः DA and DR Hike Latest Update : Govt issues Order to Hike DA and DR

Edited By :   Modified Date:  December 30, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : December 30, 2022/7:36 pm IST

भुवनेश्वर : DA and DR Hike Latest Update ओडिशा सरकार ने शुक्रवार को राज्य के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) में चार प्रतिशत वृद्धि की घोषणा की।

Read More : नए साल पर अगर आप दे रहें हैं किसी को तोहफा, तो राशियों के अनुसार चुने सामान, साल भर आपके घर बरसेगी दौलत

DA and DR Hike Latest Update मुख्यमंत्री कार्यालय के एक बयान के अनुसार, यह वृद्धि एक जुलाई 2022 से लागू होगी। नवीनतम संशोधन के बाद अब डीए और डीआर मूल वेतन का 38 प्रतिशत हो गया है। इस साल डीए में यह दूसरी बढ़ोतरी है। राज्य सरकार ने सितंबर में बपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए डीए और डीआर में तीन प्रतिशत बढ़ोतरी की थी।

Read More : किन्नरों ने बीच सड़क पर फाड़े कपड़े, जमकर चलाए लात-घूंसे, दौड़ा-दौड़ाकर पीटने का वीडियो वायरल

ऐसे होता है DA का कैलकुलेशन

आसान भाषा में समझे तो डीए का मतलब होता है कि जीवन स्तर को बनाए रखने और बढ़ती महंगाई से निपटने के लिए दिया जाना भत्ता है। ये महंगाई भत्ता कर्मचारियों को उनके बेसिक वेतन के आधार पर मिलता है। जैसे अगर बेसिक वेतन 20,000 रुपये है तो ये 20,000 रुपये पर कैलकुलेट किया जाएगा। केंद्र सरकार साल में दो बार 1 जनवरी और 1 जुलाई को महंगाई भत्ता (Dearness allowance – DA) बढ़ाती है। सरकार दिवाली से पहले सितंबर में महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ाकर 38 फीसदी का गया था। ये बढ़ोतरी 1 जुलाई से लागू मानी गई थी। इससे पहले सरकार ने मार्च में डीए बढ़ाया था। तब सरकार ने 7वें वेतन आयोग के तहत डीए को 3 फीसदी बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया था।