7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के खाते में इस दिन आएगी DA की बकाया राशि.. सरकार ने जारी की अधिसूचना

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के खाते में इस दिन आएगी DA की बकाया राशि.. सरकार ने जारी की अधिसूचना

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के खाते में इस दिन आएगी DA की बकाया राशि.. सरकार ने जारी की अधिसूचना

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : April 2, 2022/1:56 pm IST

7th Pay Commission: नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3% का इजाफा कर अब इसे 34% कर दिया है। अब यह राशि कब मिलेगी इसे लेकर केंद्र सरकार ने सभी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा अपडेट जारी किया है।

पढ़ें- 35 साल की उम्र में एक्स पोर्नस्टार ने दुनिया को कहा अलविदा.. करीबी और फैंस शॉक्ड

7th Pay Commission:  सरकार ने जानकारी साझा करते हुए बताया है कि DA एरियर की बकाया राशि को किस दिन जारी किया जा सकता है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने जनवरी, 2022 में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31 प्रतिशत से बढ़ाकर 34 प्रतिशत कर दिया था, लेकिन अभी तक DA एरियर की बकाया राशि को कर्मचारियों के खाते में क्रेडिट नहीं नहीं गया है।

पढ़ें- मेडिकल की पढ़ाई के सिलेबस में बड़ा बदलाव, ग्रेजुएट होने के लिए स्टूडेंट को करना पड़ेगा योग, लेनी होगी Maharshi Charak Shapath.. जानिए इसके बारे में 

केंद्र सरकार ने हाल ही में एक अधिसूचना जारी की थी। इस अधिसूचना में यह जानकारी दी गई है कि मार्च महीने के पहले किसी भी कर्मचारी को DA एरियर की बकाया राशि नहीं जारी की जाएगी। जनवरी से मार्च से लेकर जो भी डीए एरियर की बकाया राशि है, वह मार्च महीने से पहले से पहले क्रेडिट नहीं होगी। मार्च की सैलरी कर्मचारियों के खाते में क्रेडिट होने के बाद DA एरियर की बकाया राशि जारी की जाएगी। अब मार्च की सैलरी जारी होने के बाद कर्मचारियों के खाते में डीए एरियर की बकाया राशि जारी की जा सकती है।

पढ़ें- देश में कोरोना के 1,260 नए मामले, 83 की गई जान.. एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 13,445 हुई

कैलकुलेशन समझें

केंद्रीय कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 18,000 रुपये है, अगर इस पर 34 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन करें, तो यह प्रति माह 6,120 रुपये बनता है। इस लिहाज से कर्मचारियों को अब हर माह 540 रुपये अधिक महंगाई भत्ता मिल रहा है।

पढ़ें- टेंशन! कोरोना का नया XE वैरिएंट ओमिक्रॉन BA.2 से 10 गुना ज्यादा संक्रामक, WHO का दावा

केंद्र सरकार ने जनवरी, 2022 में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी करने का फैसला किया था। अब मार्च महीने के बाद DA एरियर की बकाया राशि कर्मचारियों को जारी की जा सकती है। केंद्र सरकार के इस फैसले से देशभर में कार्यरत एक करोड़ से भी ज्यादा कर्मचारी लाभान्वित होंगे।

 

 
Flowers