DA Hike Latest News : Modi Govt can Take Decision for DA Hike soon

सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, डीए को लेकर हो सकता है बड़ा ऐलान, इतने रुपए तक बढ़ जाएगी सैलरी!

सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, डीए को लेकर हो सकता है बड़ा ऐलान, DA Hike Latest News : Modi Govt can Take Decision for DA Hike soon

Edited By :   Modified Date:  June 11, 2023 / 04:29 PM IST, Published Date : June 11, 2023/4:29 pm IST

DA Hike Latest News  : देश के लाखों सरकारी कर्मचारियों को जल्द ही एक बड़ा तोहफा मिलने वाला है। सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। सरकार ने इस साल की पहली छमाही के लिए डीए में चार फीसदी का इजाफा किया था। इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी पर पहुंच गया था। खबर है कि एक बार फिर सरकार कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी का इजाफा कर सकती है।

Read More : इस दिन आएगा गदर 2 का टीजर, मेकर्स ने किया ऐलान… 

DA Hike Latest News  गौरतलब है कि महंगाई दर को देखते हुए केंद्र सरकार कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है। महंगाई जितनी अधिक होगी, डीए में बढ़ोतरी उतनी ही अधिक होती है। अगर सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान करती है तो डीए 46 फीसदी पर पहुंच जाएगा।

Read More : प्रेमिका का पति बन रहा था प्यार में रोड़ा, प्रेमी ने हथौड़े से हत्या कर दफना दिया शव, ऐसे हुआ खुलासा 

इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

डीए में हुई चार फीसदी की बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों की सैलरी में कितनी बढ़ोतरी होगी इसे भी समझ लेते हैं। मान लीजिए कि किसी केंद्रीय कर्मचारी का बेसिक पे 18,000 रुपये है। अगर 38 फीसदी के हिसाब से देखें, तो डीए 6,840 रुपये बनता है। वहीं, अगर 42 फीसदी के हिसाब से देखें, तो ये 7,560 रुपये बनेगा। यानी कर्मचारी की सैलरी में 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी।बता दें कि सरकार ने मार्च 2022 में कर्मचारियों के डीए में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी पर पहुंचा था। इसके बाद दो बार चार-चार फीसदी का इजाफा डीए में हुआ है। डीए सरकारी कर्मचारियों की सैलरी का स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है। महंगाई दर को देखते हुए केंद्र सरकार कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है।