दिल्ली आबकारी मामला: आरोपी पिल्लई ने ईडी पर उनके बयानों को तोड़ने-मरोड़ने का आरोप लगाया |

दिल्ली आबकारी मामला: आरोपी पिल्लई ने ईडी पर उनके बयानों को तोड़ने-मरोड़ने का आरोप लगाया

दिल्ली आबकारी मामला: आरोपी पिल्लई ने ईडी पर उनके बयानों को तोड़ने-मरोड़ने का आरोप लगाया

:   Modified Date:  March 11, 2023 / 05:31 PM IST, Published Date : March 11, 2023/5:31 pm IST

नयी दिल्ली, 11 मार्च (भाषा) दिल्ली के कथित आबकारी घोटाले से जुड़े धनशोधन मामले में गिरफ्तार हैदराबाद के व्यवसायी अरुण रामचंद्र पिल्लई ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) पर मामले में उनके बयान को तोड़ने- मरोड़ने का आरोप लगाते हुए शहर की एक अदालत का रुख किया है।

ईडी ने दावा किया कि वह तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी एवं विधान परिषद सदस्य के. कविता और अन्य से जुड़े कथित शराब कार्टल ‘साउथ ग्रुप’ का प्रतिनिधित्व करता है।

ईडी ने यह भी दावा किया है कि हैदराबाद के व्यवसायी ने ‘‘साउथ ग्रुप’’ से 100 करोड़ रुपये की रिश्वत दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) को पहुंचाने के वास्ते ‘‘साठगांठ’’ की थी।

ऐसा आरोप है कि दिल्ली सरकार की शराब कारोबारियों को लाइसेंस देने के लिए 2021-22 की आबकारी नीति से उद्यमियों को साठगांठ करने का अवसर दिया गया तथा कुछ डीलरों को अनुचित लाभ पहुंचाया गया, जिन्होंने इसके लिए कथित तौर पर घूस दी। आम आदमी पार्टी (आप) ने हालांकि इस आरोप का खंडन किया है। बाद में यह नीति रद्द कर दी गयी थी।

विशेष न्यायाधीश एम. के. नागपाल ने पिल्लई के आवेदन पर ईडी को नोटिस जारी किया और एजेंसी को 13 मार्च तक अपना जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया।

पिल्लई के वकील ने शुक्रवार को अदालत के समक्ष दायर आवेदन में एजेंसी के समक्ष कथित तौर पर दर्ज बयान को अस्वीकार करने का अनुरोध किया।

आरोपी ने दावा किया कि ईडी ने दो दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया और इन दस्तावेजों को उनके बयान के रूप में पेश किया।

पिल्लई को ईडी ने छह मार्च को गिरफ्तार किया था और अगले दिन अदालत में पेश किया था। इसके बाद अदालत ने उन्हें ईडी की हिरासत में भेज दिया जो 13 मार्च को समाप्त हो रही है।

एजेंसी ने कहा कि पिल्लई कविता के करीबी सहयोगी थे, जो शनिवार को एजेंसी के सामने पेश हुए थे।

ईडी ने आरोप लगाया कि जब नीति बनाई और लागू की जा रही थी तो पिल्लई ने अन्य आरोपियों के साथ बैठकों में ‘‘साउथ ग्रुप’’ का प्रतिनिधित्व किया था।

भाषा

देवेंद्र माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)