दिल्ली में ऐसे 150 स्थानों की पहचान की है, जहां प्रदूषण सबसे अधिक फैलता है: राय |

दिल्ली में ऐसे 150 स्थानों की पहचान की है, जहां प्रदूषण सबसे अधिक फैलता है: राय

दिल्ली में ऐसे 150 स्थानों की पहचान की है, जहां प्रदूषण सबसे अधिक फैलता है: राय

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : October 5, 2021/4:15 pm IST

नयी दिल्ली, पांच अक्टूबर (भाषा) दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी की सरकार ने ‘ग्रीन दिल्ली’ ऐप पर मिली शिकायतों के आधार पर ऐसे 150 स्थानों की पहचान की है, जहां प्रदूषण सबसे अधिक फैलता है।

प्रदूषण विरोधी गतिविधियों की निगरानी एवं समन्वय के लिए शहर ने पिछले साल ‘ग्रीन वॉर रूम’ और प्रदूषण करने वाली गतिविधियों से संबंधित शिकायतों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए ‘ग्रीन दिल्ली’ ऐप लॉन्च किया था।

मंत्री ने ऐप के ‘आईओएस वर्ज़न’ (आईफोन में चलने वाले) को जारी करते हुए कहा, ‘‘ प्राप्त 27,000 शिकायतों में से 23,000 से अधिक का निपटारा कर दिया गया है।’’

उन्होंने कहा कि ज्यादातर शिकायतें नगर निगमों, दिल्ली विकास प्राधिकरण और लोक निर्माण विभाग से संबंधित थीं।

राय ने कहा, ‘‘ ऐप पर मिली शिकायतों के आधार पर, हमने ऐसे 150 स्थानों की पहचान की है, जहां से प्रदूषण फैलने की सबसे अधिक शिकायतें मिली हैं।’’

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण ने पहले दिल्ली में 13 ऐसे स्थानों की पहचान की थी, जहां प्रदूषण सबसे अधिक फैलता है। ये स्थान रोहिणी, द्वारका, ओखला फेज -2, पंजाबी बाग, आनंद विहार, विवेक विहार, वजीरपुर, जहांगीरपुरी, आर के पुरम, बवाना, मुंडका, नरेला और मायापुरी थे।

भाषा निहारिका दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)