दिल्ली उच्च न्यायालय, जिला अदालतें 11 फरवरी तक डिजिटल तरीके से सुनवायी करेंगी

दिल्ली उच्च न्यायालय, जिला अदालतें 11 फरवरी तक डिजिटल तरीके से सुनवायी करेंगी

Edited By: , January 15, 2022 / 06:56 PM IST

नयी दिल्ली, 15 जनवरी (भाषा) दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा है कि वह 11 फरवरी तक डिजिटल तरीके से मामलों की सुनवायी जारी रखेगा।

बारह जनवरी के एक कार्यालय आदेश के अनुसार, जिला अदालतें भी तब तक केवल वीडियो कॉन्फ्रेंस माध्यम से ही मामलों की सुनवाई करेंगी।

नवीनतम आदेश में कहा गया है, ‘‘मुख्य न्यायाधीश के निर्देशानुसार दिनांक 30.12.2021 के इस अदालत के कार्यालय आदेश को जारी रखते हुए इस अदालत (रजिस्ट्रार और संयुक्त रजिस्ट्रार (न्यायिक) की अदालतों सहित) के साथ-साथ दिल्ली में जिला अदालतेों में 11.02.2022 तक मामलों की सुनवाई की मौजूदा प्रणाली जारी रहेगी।’’

पिछले साल 22 नवंबर से प्रत्यक्ष सुनवाई फिर से शुरू करने वाले उच्च न्यायालय ने कोविड-19 मामलों में वृद्धि और बाद में सरकार द्वारा राष्ट्रीय राजधानी में ‘येलो अलर्ट’ की घोषणा किये जाने के मद्देनजर 30 दिसंबर को फैसला किया था कि तीन जनवरी से डिजिटल तरीके से सुनवायी की जाएगी।

डिजिटल तरीके से सुनवायी फिर से शुरू करने का निर्णय तब लिया गया था, जब मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल के समक्ष एक कार्यालय नोट रखा गया जिसमें कोविड-19 संक्रमण के मामलों की संख्या में वृद्धि पर प्रकाश डाला गया था।

उच्च न्यायालय द्वारा जारी बयान में न्यायमूर्ति पटेल के हवाले से कहा गया था, ‘‘मैंने इस अदालत की प्रशासनिक और सामान्य पर्यवेक्षण समिति के सम्मानित सदस्यों से भी विचार-विमर्श किया है। उन सभी का भी यह मानना ​​है कि सभी हितधारकों के स्वास्थ्य की रक्षा और सलामती के लिए तत्काल कदम उठाए जाने की आवश्यकता है, साथ ही यह सुनिश्चित करना भी जरूरी है कि न्याय वितरण प्रणाली काम करती रहे।’’

भाषा अमित दिलीप

दिलीप