दिल्ली के उपराज्यपाल सक्सेना ने मतदाताओं से मताधिकार का इस्तेमाल करने का किया आह्वान |

दिल्ली के उपराज्यपाल सक्सेना ने मतदाताओं से मताधिकार का इस्तेमाल करने का किया आह्वान

दिल्ली के उपराज्यपाल सक्सेना ने मतदाताओं से मताधिकार का इस्तेमाल करने का किया आह्वान

:   Modified Date:  May 24, 2024 / 10:32 PM IST, Published Date : May 24, 2024/10:32 pm IST

नयी दिल्ली, 24 मई (भाषा) राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लोकसभा चुनाव की पूर्व संध्या पर उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह करते हुए दिल्लीवासियों को याद दिलाया कि शनिवार छुट्टी का दिन नहीं बल्कि ‘कर्तव्य का दिन’ है।

सक्सेना ने एक वीडियो संदेश में लोगों को दिल्ली में पड़ रही भीषण गर्मी को देखते हुए सुबह जल्दी मतदान करने की सलाह दी।

दिल्ली की सातों लोकसभा सीट के लिए मतदान शनिवार सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा।

उपराज्यपाल ने अपने संदेश में कहा, ‘हम 25 मई को लोकतंत्र का त्योहार मनाने जा रहे हैं। होली, दिवाली, ईद, क्रिसमस जैसे त्योहार हर साल आते हैं, लेकिन यह सबसे बड़ा चुनावी त्योहार पांच साल में एक बार ही आता है।’

उन्होंने लोकसभा चुनावों को ‘लोगों के लिए देश की भविष्य की दिशा तय करने और अपनी इच्छानुसार देश को सामाजिक-आर्थिक, राजनीतिक रूप से आकार देने का सुनहरा अवसर’ करार दिया।

दिल्ली में 1.52 करोड़ वैध मतदाता हैं, जिनमें 82 लाख पुरुष, 69 लाख महिला और 1,228 ‘थर्ड जेंडर’ मतदाता हैं।

उपराज्यपाल ने कहा, ‘मैं आप सभी से अपील करता हूं कि एक मजबूत और कार्यकुशल सरकार के गठन के लिए मतदान के उत्सव में उत्साहपूर्वक भाग लें।’

इस बीच दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी कृष्णमूर्ति ने सभी पात्र मतदाताओं से चिलचिलाती गर्मी के बावजूद अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शुक्रवार को अपील की। उन्होंने मतदाताओं से मतदान के रिकॉर्ड तोड़ने का आह्वान किया।

वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में, दिल्ली में लगभग 65 प्रतिशत मतदान हुआ था, जो 2019 के आम चुनावों में घटकर लगभग 60 प्रतिशत रह गया।

कृष्णमूर्ति ने तैयारियों और व्यवस्थाओं की समीक्षा के लिए नयी दिल्ली क्षेत्र के दो मतदान केंद्रों का निरीक्षण भी किया। उन्होंने गोल मार्केट में एनपी बंगाली स्कूल में ईवीएम डिस्पैच सेंटर का भी दौरा किया, जहां मतदान दलों को ईवीएम और वीवीपैट वितरित किए जा रहे हैं।

उन्होंने लोगों से शनिवार को मतदान के दिन बड़ी संख्या में भाग लेने का आग्रह किया।

भाषा अमित पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)