दिल्ली दंगे : अदालत ने शरजील इमाम से जुड़े मामले में जेल अधिकारियों को पेश होने का निर्देश दिया |

दिल्ली दंगे : अदालत ने शरजील इमाम से जुड़े मामले में जेल अधिकारियों को पेश होने का निर्देश दिया

दिल्ली दंगे : अदालत ने शरजील इमाम से जुड़े मामले में जेल अधिकारियों को पेश होने का निर्देश दिया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : July 23, 2022/6:15 pm IST

नयी दिल्ली, 23 जुलाई (भाषा) दिल्ली की एक अदालत ने शनिवार को जेल परिसर में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के पूर्व छात्र शरजील इमाम पर कथित हमले से जुड़े मामले की सुनवाई के दौरान तिहाड़ जेल के अधिकारियों को एक अगस्त को पेश होने का निर्देश दिया।

अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अमिताभ रावत ने तिहाड़ जेल के अधिकारियों द्वारा कथित घटना से संबंधित प्रस्तुत सीसीटीवी फुटेज को देखने के बाद निर्देश पारित किए। सुनवाई के दौरान न्यायाधीश ने कहा कि प्रथमदृष्टया प्रतीत होता है कि यह हमला नहीं था। लेकिन, वकील ने कहा कि धक्का देना और थप्पड़ मारना हमले के दायरे में है।

इमाम ने आरोप लगाया था कि 30 जून को तिहाड़ जेल परिसर के अंदर एक सुरक्षा जांच के दौरान उन पर हमला किया गया और आतंकवादी कहा गया। इमाम ने दावा किया कि उन्हें जेल के प्रकोष्ठ के अंदर कुछ सेवादारों ने धक्का दिया और पीटा। उन्होंने अपनी अर्जी में कहा कि हमला जेल प्रशासन की मंशा को जाहिर करता है।

इमाम ने कहा, ‘‘घटना के वक्त सहायक अधीक्षक मौजूद थे, लेकिन उन्होंने स्थिति को संभालने के लिए कुछ नहीं किया।’’ इमाम के वकील अहमद इब्राहिम ने कहा कि जेल अधिकारियों के हलफनामे के मुताबिक घटना के दौरान उपाधीक्षक मौजूद थे। वकील ने कहा, ‘‘यह झूठ है क्योंकि वह फुटेज में कहीं भी नहीं दिखे हैं। साथ ही, फुटेज से पता चलता है कि तलाश के दौरान सेवादारों की कोई निगरानी नहीं थी।’’

न्यायाधीश ने मामले को एक अगस्त के लिए सूचीबद्ध किया और जेल अधीक्षक और सहायक अधीक्षक समेत तिहाड़ जेल के अधिकारियों को मौजूद रहने को कहा।

दिल्ली पुलिस ने मामले में इमाम के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया था जिसमें उसने आरोप लगाया था कि इमाम ने केंद्र सरकार के प्रति घृणा ​​और असंतोष को भड़काने वाले भाषण दिए तथा लोगों को उकसाया जिसके कारण दिसंबर 2019 में हिंसा हुई। संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान विभिन्न स्थानों पर कथित भड़काऊ भाषणों से जुड़े मामलों में इमाम जनवरी 2020 से हिरासत में हैं।

भाषा आशीष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers