दिल्ली सेवा बिल लोकसभा में पास, अमित शाह बोले- बिल पास होते ही 'I.N.D.I.A' गठबंधन को बाय बोल देंगे केजरीवाल |

दिल्ली सेवा बिल लोकसभा में पास, अमित शाह बोले- बिल पास होते ही ‘I.N.D.I.A’ गठबंधन को बाय बोल देंगे केजरीवाल

Delhi Service Bill passed in Lok Sabha: वोटिंग के दौरान जब स्पीकर ओम बिरला बोल रहे थे तब AAP सांसद सुशील कुमार रिंकू ने सत्ता पक्ष के सांसदों पर कागज फाड़कर फेंका, इसके लिए सुशील कुमार रिंकू को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है।

Edited By :   Modified Date:  August 3, 2023 / 08:08 PM IST, Published Date : August 3, 2023/7:54 pm IST

Delhi Service Bill passed in Lok Sabha: नई दिल्ली। दिल्ली सेवा बिल लोकसभा में ध्वनिमत से पास हो गया है, वोटिंग के दौरान विपक्षी सांसदों ने सदन से वॉकआउट कर दिया है। वोटिंग के दौरान जब स्पीकर ओम बिरला बोल रहे थे तब AAP सांसद सुशील कुमार रिंकू ने सत्ता पक्ष के सांसदों पर कागज फाड़कर फेंका, इसके लिए सुशील कुमार रिंकू को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है। सुशील कुमार रिंकू आम आदमी पार्टी के लोकसभा में एक मात्र सांसद हैं, बिल पास होने के बाद लोकसभा कल तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

आपको बता दें कि दिल्ली सेवा बिल मौजूदा अध्यादेश की जगह लेगा जो दिल्ली सरकार को अधिकांश सेवाओं पर नियंत्रण देने वाले सुप्रीम कोर्ट के आदेश को रद्द कर देगा, यह अध्यादेश अरविंद केजरीवाल की AAP और केंद्र के बीच एक प्रमुख टकराव का कारण रहा है। इस बिल को पास करने से पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भाषण दिया, अमित शाह ने इस दौरान INDIA गठबंधन पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि अभी तक ये लोग चर्चा के लिए कह रहे थे कि पीएम आएं तब चर्चा होगी लेकिन आज क्या हुआ? आज तो पीएम नहीं आए फिर चर्चा में क्यों हिस्सा लिया? शाह ने कहा कि हम मणिपुर पर चर्चा को तैयार हैं, जितनी लंबी चर्चा करनी है, करें, जवाब मैं दूंगा।

बिल पास होते ही गठबंधन से बाय बोल देंगे केजरीवाल

अमित शाह ने कहा कि ये विपक्षी दल सिर्फ अपना ‘INDIA’ गठबंधन बचाने के लिए एक साथआए हैं, विपक्ष पर निशाना साधते हुए अमित शाह ने कहा कि आपके गठबंधन से सुपारी जैसी छोटी पार्टियां छोड़कर ना चलीं जाएं, इसकी चिंता है आपको। कोई तो बोल देता कि हम इसलिए आए हैं कि केजरीवाल गठबंधन से ना चले जाएं, शाह ने कहा कि देखना ये बिल संसद से पास होते ही अरविंद केजरीवाल इस ‘INDIA’ को बाय-बाय बोलकर चले जाएंगे।

‘हमें भी कानून बनाने का है अधिकार’

गृह मंत्री अमित शाह ने बिल के पक्ष में कहा कि ‘अध्यादेश सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश को संदर्भित करता है, जिसमें कहा गया है कि दिल्ली को लेकर किसी भी मुद्दे पर सरकार को कानून बनाने का अधिकार है, संविधान में भी हमें ये अधिकार दिया गया है। विपक्ष पर हमला बोलते हुए शाह ने कहा, ये जनता सब जानती है, आज आपने अपने आप को एक्सपोज किया, सदन जनता को गुमराह करने की जगह नहीं है। शाह ने कहा कि दिल्ली राज्य तक नहीं है, ये एक केंद्र शासित प्रदेश है, उसमें भी राजधानी क्षेत्र है।

read more:  Balaghat में निकली बंदर की शवयात्रा, Hindu रीति-रिवाज से हुआ अंतिम संस्कार

read more:  इन राशियों पर बनेगा गजकेसरी योग, जातकों का बदल जाएगा भाग्य, होगी धन की प्राप्ति

 
Flowers