दिल्ली में सात फरवरी से उच्च शिक्षण संस्थान, कोचिंग सेंटर, कक्षा 9-12 के स्कूल फिर से खुलेंगे

7 फरवरी से उच्च शिक्षण संस्थान, कोचिंग सेंटर, कक्षा 9-12 के स्कूल फिर से खुलेंगे.. देश की राजधानी का बड़ा फैसला

दिल्ली में सात फरवरी से उच्च शिक्षण संस्थान, कोचिंग सेंटर, कक्षा 9-12 के स्कूल फिर से खुलेंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : February 4, 2022/1:56 pm IST

Delhi to reopen schools for higher learning institutions, coaching centres, classes 9-12 from February 7

नई दिल्ली, चार फरवरी (भाषा) कोविड-19 के मामलों में कमी आने के बीच शुक्रवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने राष्ट्रीय राजधानी में उच्च शिक्षण संस्थानों और कोचिंग सेंटर के साथ-साथ नौवीं से 12वीं कक्षा के लिए स्कूलों को सात फरवरी से फिर से खोलने का फैसला किया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

पढ़ें- छत्तीसगढ़: सभी सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक, सिनेमाघर, होटल एक तिहाई क्षमता के साथ होंगे संचालित, जिला प्रशासन का आदेश

Delhi to reopen schools for higher learning institutions, coaching centres, classes 9-12 from February 7
हालांकि, डीडीएमए ने फैसला किया कि दिल्ली में रात्रि कर्फ्यू जारी रहेगा। अब कर्फ्यू का समय रात 10 बजे के बजाए रात 11 बजे से शुरू होगा। अधिकारियों ने कहा कि कुछ शर्तों के साथ जिम भी फिर से खोलने की अनुमति दी गई है।

पढ़ें- ओवैसी पर हमले के बाद सरकार का बड़ा फैसला, दी गई ‘जेड’ श्रेणी की सुरक्षा

उन्होंने कहा कि एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय में डीडीएमए ने उन ड्राइवरों को मास्क पहनने से छूट दी है जो वाहनों में अकेले होंगे और 100 प्रतिशत उपस्थिति के साथ कार्यालयों को फिर से शुरू करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। अधिकारियों ने कहा कि कोविड-19 की संक्रमण दर और मामलों की संख्या में लगातार कमी के बीच विशेषज्ञों की सलाह के आधार पर ये निर्णय लिए गए।

पढ़ें- करीब 3 दशक बाद पता चला अपने पिता का राज, मजाक-मजाक में पैरों तले खिसकी जमीन

अधिकारियों ने कहा किउच्च शिक्षण संस्थानों और कोचिंग संस्थानों को मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) और कोविड-उपयुक्त व्यवहार (सीएबी) के सख्त पालन की शर्तों के साथ खोलने की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने बताया कि सात फरवरी से कक्षा 9-12 वीं तक चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोले जाएंगे।

पढ़ें- Reopening School: 5% से कम पॉजिटिविटी रेट वाले जिलों में खुलेंगे स्कूल, 16 राज्यों में उच्चतर कक्षाओं के लिए खोले गए.. केंद्र ने राज्यों पर छोड़ा फैसला

उन्होंने कहा कि जिन शिक्षकों का टीकाकरण नहीं हुआ है, उन्हें कक्षाओं में जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान 15-18 आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण बढ़ाने पर जोर दिया गया।