भाजपा के नाराज विधायक सोमशेखर ने कांग्रेस के साथ बैठक की |

भाजपा के नाराज विधायक सोमशेखर ने कांग्रेस के साथ बैठक की

भाजपा के नाराज विधायक सोमशेखर ने कांग्रेस के साथ बैठक की

:   Modified Date:  April 5, 2024 / 09:05 PM IST, Published Date : April 5, 2024/9:05 pm IST

बेंगलुरु, पांच अप्रैल (भाषा) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से अलग हो चुके विधायक एस.टी. सोमशेखर ने शुक्रवार को कथित तौर पर बेंगलुरु उत्तर लोकसभा क्षेत्र से 2024 के चुनावों के लिए कांग्रेस उम्मीदवार एम.वी. राजीव गौड़ा का समर्थन करने के वास्ते अपने समर्थकों की एक बैठक की। इस बैठक को लेकर भाजपा की ओर से तीखी प्रतिक्रियाएं आईं।

शहर में विधायक द्वारा आयोजित कथित बैठक की तस्वीरों में राजीव गौड़ा, मंत्री कृष्णा बायरे गौड़ा और अन्य कांग्रेस नेता दिखाई दे रहे हैं। बैठक की तस्वीरें कुछ समाचार चैनलों द्वारा प्रसारित की गयी थीं।

यशवंतपुर क्षेत्र के विधायक सोमशेखर ने 27 फरवरी को कर्नाटक से राज्यसभा की चार सीट के लिए हुए मतदान के दौरान “अंतरात्मा की आवाज” का हवाला देते हुए कांग्रेस के पक्ष में मतदान किया था, जिससे भाजपा को शर्मिंदगी उठानी पड़ी थी।

केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे बेंगलुरु उत्तर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार हैं और सोमशेखर ने हाल ही में उनकी उम्मीदवारी को लेकर अपनी नाराजगी व्यक्त की थी।

सोमशेखर ने कहा कि उनके समर्थकों और लोगों ने उनसे निर्वाचन क्षेत्र के विकास में मदद करने वालों के साथ सहयोग करने के लिए कहा है।

बैठक के सोमशेखर के कदम पर भारतीय जनता पार्टी ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

कांग्रेस नेताओं के साथ बैठक के बारे में पूछे जाने पर वरिष्ठ भाजपा नेता और विधानसभा में विपक्ष के नेता आर. अशोक ने संवाददाताओं से कहा, “एस.टी. सोमशेखर ने भाजपा से बाहर अपना कदम रखा है। उन्होंने राज्यसभा चुनाव में भी पार्टी के खिलाफ मत किया है। तो ये सवाल ही नहीं उठता। अब उन्हें हमारी पार्टी का विधायक नहीं कहा जा सकता।”

जब उनसे पूछा गया कि पार्टी उन्हें क्यों नहीं निकाल रही है, तो उन्होंने कहा, “प्रदेश (इकाई) के पास विधायक को निष्कासित करने की कोई शक्ति नहीं है, केवल केंद्रीय नेतृत्व के पास शक्तियां हैं। चुनाव खत्म होने दें, केंद्रीय नेता तय करेंगे कि उन्हें क्या करना है।”

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बी. वाई. विजयेंद्र ने कहा, “ ‘विनाश काले विपरीत बुद्धि’…हम (पार्टी) आने वाले दिनों में इसके बारे में विचार करेंगे। उन्होंने अपने राजनीतिक जीवन की सबसे बड़ी गलती की है और उन्हें इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी।”

हाल के राज्यसभा चुनावों में व्हिप का उल्लंघन करने के लिए सोमशेखर को पार्टी द्वारा पहले ही नोटिस जारी किया गया है, जिसका उन्होंने 170 पेज का जवाब दिया है।

बैठक के बारे में पत्रकारों से बातचीत में सोमशेखर ने कहा, “मैंने निर्वाचन क्षेत्र में उन सभी लोगों की एक बैठक बुलाई थी, जो मेरे करीबी हैं और उन्हें अब तक के घटनाक्रम के बारे में जानकारी दी है…लोकसभा प्रत्याशी की घोषणा हो चुकी है, प्रत्याशी (शोभा) मेरे क्षेत्र में सात-आठ बार आ चुकी हैं, अब तक उन्होंने न तो मुझसे संपर्क किया है और न ही मुझसे समर्थन मांगा है। जब मुझसे नहीं पूछा गया तो मुझे क्या करना चाहिए?”

निर्वाचन क्षेत्र के सभी संबंधित लोगों से बात करने और किसी के भी उनका विरोध नहीं करने का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा, “मेरे आत्मसम्मान को ठेस पहुंची है…उन्होंने मुझसे निर्वाचन क्षेत्र की मदद करने वालों के साथ सहयोग करने के लिए कहा है।”

भाजपा द्वारा उन्हें एक और नोटिस दिए जाने की आशंका के बारे में पूछे जाने पर सोमशेखर ने कहा, “उन्हें जो देना हो दें, उन्हें जो करना है वो करने दें।”

इस सवाल पर कि क्या वह आधिकारिक तौर पर कांग्रेस में शामिल होंगे, उन्होंने कहा, “मुझे क्यों शामिल होना चाहिए? मेरे लिए शामिल होने की कोई आवश्यकता नहीं है।”

उन्होंने कहा, “भाजपा मुझे नहीं चाहती। भाजपा उम्मीदवार ने मुझसे संपर्क नहीं किया, मुझे क्या करना चाहिए? मेरा अपमान किया गया है। क्या हमें किसी ऐसे व्यक्ति का स्वागत करना चाहिए, जिसे उडुपी-चिकमगलूर में कहा गया था – वापस जाओ, वापस जाओ।”

भाषा प्रशांत सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)