earthquake in uttarakhand 3 times Earth trembled in this week

Earthquake: भूकंप के झटकों से कांप उठे लोग, जान बचाकर भागे, इस राज्य में हफ्तेभर में 3 बार डोली धरती

Earthquake in uttarakhand:  उत्तराखंड से अब तक की बड़ी खबर सामने आ रही हैं। यहां पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर पैमाने...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : November 12, 2022/5:29 pm IST

Earthquake in uttarakhand:  उत्तराखंड से अब तक की बड़ी खबर सामने आ रही हैं। यहां पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.4 मापी गई है।  भूकंप का केंद्र लैंसडाउन के पास बताया जा रहा है। बता दें कि उत्तराखंड में आए दिन भूकंप के झटकों आ रहे हैं। आलम ये है कि यहां हफ्ते भर के भीतर ही 3 बार धरती डोल गई है। लगातार आ रहे भूकंप के झटकों से भले ही लोगों में भारी दहशत हो, लेकिन जानकारों की मानें तो कम तीव्रता के झटके बड़े भूकंप की आशंका को कम करते हैं।

read more : ‘मैं डेट कर रहा हूं…’ नव्या नवेली के साथ रिलेशनशीप को लेकर सिद्धांत चतु​र्वेदी ने किया बड़ा खुलासा!

बता दें, हिमालय रेंज में बीते कुछ सालों में भूकंप के झटकों में खासा इजाफा हुआ है। आलम ये है कि आए दिन कम तीव्रता के झटके महसूस हो रहे हैं। लेकिन बीते बुधवार की रात आए भूकंप ने नेपाल सहित पूरे उत्तर भारत को हिला डाला। ऐसा लंबे समय बाद हुआ है जब रिएक्टर पैमाने पर 6 से अधिक के भूकंप ने उत्तर भारत को हिलाया हो।

read more : बीएससी की छात्रा के निजी अंगों में मिले गहरे जख्म के निशान! बलात्कार के बाद हुई मौत

बात अगर उत्तराखंड की करें तो यहां रिएक्टर पैमाने पर 5 से कम तीव्रता के भूकंप ही अक्सर महसूस हुए हैं। जानकार कम तीव्रता के भूकंप को भविष्य के लिहाज से सुरक्षित बता रहे हैं। पिथौरागढ़ महाविद्यालय में भू-गर्भ विज्ञान की विभागाध्यक्ष डॉ हर्षिता जोशी का कहना है अगर थोड़े-थोड़े समय के अंतराल में हल्का भूकंप आए तो इससे जमीन के भीतर एकत्रित ऊर्जा बाहर निकल जाती है। जिस कारण बड़े भूकंप का आशंका कमजोर पड़ती है।

 

 
Flowers