पूर्वी दिल्ली नगर निगम का रेडियो के जरिये कल से शुरू होगा डेंगू रोधी अभियान : अधिकारी

पूर्वी दिल्ली नगर निगम का रेडियो के जरिये कल से शुरू होगा डेंगू रोधी अभियान : अधिकारी

Edited By: , October 17, 2021 / 05:06 PM IST

नयी दिल्ली, 17 अक्टूबर (भाषा) पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने डेंगू का मुकाबला करने के लिए अपनी कोशिशें तेज कर दी हैं और इसी कड़ी में सोमवार से रेडियो के जरिये नया जागरूकता अभियान शुरू किया जाएगा। यह जानकारी अधिकारियों ने दी।

नगर निकायों के आंकड़ों के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में अब तक डेंगू के 480 मामलों की पुष्टि हो चुकी हैं जिनमें से 140 से अधिक मामले अक्टूबर में आए हैं। पूर्वी दिल्ली नगर निगम के न्यायाधिकार क्षेत्र में अब तक डेंगू के करीब 80, मलेरिया के 20 और चिकनगुनिया के दो मामले आ चुके हैं।

पूर्वी दिल्ली के महापौर श्याम सुंदर अग्रवाल ने ‘पीटीआई-भाषा’से कहा, ‘‘हमने डेंगू के खिलाफ अपनी कोशिशें तेज कर दी हैं क्योंकि इस साल अधिक बारिश की वजह से बड़ी संख्या में मामले सामने आ रहे हैं। रेडियो के जरिये अभियान की रूपरेखा तैयार है। इसमें घर में किसी भी तरह से मच्छर को पनपने से रोकने के लिए एहतियात बरतने के संदेश हैं।’’

उन्होंने कहा कि इसके अलावा हमारे डेंगू मच्छर प्रजनन जांच (डीबीसी) कर्मी घर-घर जाकर जांच कर रहे हैं कि कहीं डेंगू मच्छर तो पनप नहीं रहे हैं ताकि उनके प्रसार को रोका जा सके। अब तक कर्मियों ने करीब 40 लाख घरों का निरीक्षण किया है।

गौरतलब है कि डेंगू के मच्छर साफ ठहरे पानी में पनपते हैं जबकि मलेरिया के मच्छर गंदे पानी में प्रजनन करते हैं। आमतौर पर मच्छर जनित बीमारियां जुलाई से नंवबर तक सामने आती हैं लेकिन यह अवधि मध्य दिसंबर तक भी जा सकती है।

वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रेडियो अभियान के लिए घरों में एहतियात बरतने संबंधी संदेश महापौर की आवाज में पहले ही रिकॉर्ड की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने इस संदेश के प्रसारण के लिए कई निजी रेडियो स्टेशनों के साथ करार किया है।

भाषा धीरज नीरज

नीरज