ed-has-taken-action-on-neerav-modi-and-attached-his-property

नीरव मोदी पर ED की बड़ी कार्यवाई, करोड़ों की विदेशी संपत्ति जब्त, जल्द भारत लाने की तैयारी

ED ने मनी लॉड्रिंग के तहत कार्यवाई करते हुए दोनों देशों के बैकों में जमा USD 30.98 मिलियन और HKD 5.75 मिलियन की संपत्ती अटैच की जिसकी भारतीय रुपयों में कीमत 253.62 करोड़ है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : July 23, 2022/2:58 am IST

ED’s Action on Nirav modi: नई दिल्ली।  प्रवर्तन निदेशालय ने PNB Bank घोटाले के आरोपी नीरव मोदी पर बड़ी कार्यवाई की है। ED ने नीरव मोदी के विदेश में जमा कुल 253 करोड़ की संपत्ति को अटैच कर लिया है। जानकारी के मुताबिक ये संपत्ति हॉन्गकॉन्ग और चीन में थी। ED ने मनी लॉड्रिंग के तहत कार्यवाई करते हुए दोनों देशों के बैकों में जमा USD 30.98 मिलियन और HKD 5.75 मिलियन की संपत्ती अटैच की जिसकी भारतीय रुपयों में कीमत 253.62 करोड़ है।

इस आधार पर हुई कार्यवाई

ED ने ये कार्रवाई सीबीआई की दर्ज FIR के आधार पर की, जिसमें मुंबई में नीरव मोदी और दूसरे आरोपियों के खिलाफ पंजाब नेशनल बैंक के साथ धोखाधड़ी करने के आरोप में मामला दर्ज किया गया था। सीबीआई ने फरवरी 2018 में 13 हजार करोड़ से ज्यादा की धोखाधड़ी में नीरव मोदी और दूसरे आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया था, जिसके बाद ED ने मनी लॉड्रिंग का मामला दर्ज कर जांच शुरू की थी। इस मामले में एजेंसी ने कार्रवाई करते हुए देश और विदेश में जमा नीरव मोदी की संपत्ति को अटैच किया था।

Read More: धवन ने खेली 97 रनों की जबरदस्त पारी, भारत को सात विकेट पर 308 रन तक पहुंचाया 

बैंकों को सौंपी गई जब्त राशि

जांच में एजेंसी को पता चला कि नीरव मोदी और उसकी कंपनी की कुछ संपत्ति हॉन्गकॉन्ग और चीन के बैंको में जमा है, जो नकदी और जवाहरात है। जानकारी मिलने के बाद एजेंसी ने कार्रवाई करते हुए 253.62 करोड़ की संपत्ति को अटैच किया। इस मामले में अब तक 2650.07 करोड़ की संपत्ति अटैत की जा चुकी है। इसके अलावा अब तक एजेंसी अटैच की गई राशी में से 1389 करोड़ की राशी को जब्त कर चुकी है जिसमें से काफी हिस्सा बैकों को सौंपा भी जा चुका है।

Read More: सामान्य सभा के दौरान राष्ट्रगान का अपमान, जोर जोर से हल्ला कर कुर्सी तोड़ते नजर आए जनप्रतिनिधि 

नीरव मोदी को जल्द भारत लाने की तैयारी

फरवरी 2018 में मामला दर्ज होने से पहले ही नीरव मोदी भारत छोड़कर विदेश फरार हो गया था, जिसके बाद मार्च 2019 में लंदन में देखे जाने के बाद 20 मार्च को लंदन में गिरफ्तार किया गया। तब से नीरव मोदी लंदन की जेल में बंद है और उसे भारत वापिस लाने की कोशिश जारी है। इस मामले में एजेंसी दो चार्जशीट आरोपी के खिलाफ मुंबई की अदालत में दाखिल कर चुकी है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें