ED raids Shahjahan Sheikh's premises

Shahjahan Sheikh : शाहजहां शेख के ठिकानों पर ED का छापा, चार जगहों पर हो रही कार्रवाई

ED raids Shahjahan Sheikh's premises: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार सुबह TMC नेता शाहजहां शेख से जुड़े ठिकानों पर छापेमारी की है।

Edited By :   Modified Date:  March 14, 2024 / 08:38 AM IST, Published Date : March 14, 2024/8:37 am IST

ED raids Shahjahan Sheikh’s premises : नई दिल्ली। संदेशखाली में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार सुबह TMC नेता शाहजहां शेख से जुड़े ठिकानों पर छापेमारी की है। शाहजहां शेख पर संदेशखाली और आसपास के इलाकों में जमीन कब्जाने का आरोप है। और इसे लेकर कई मामले भी दर्ज हैं। मिल रही जानकारी के अनुसार ईडी ने PMLA के तहत मामला भी दर्ज किया है। ईडी चार जगहों पर छापेमारी कर रही है।

read more : Today India News 14 March Live Update : शाहजहां शेख के ठिकानों पर ED के छापे, ईंट भट्ठे के साथ धमखाली के ठिकानों पर भी दबिश 

बता दें कि टीएमसी नेता शाहजहां शेख पर कई मामले चल रहे हैं। बीते दिनों ही उसे गिरफ्तार किया गया था और फिलहाल वह सीबीआई की हिरासत में है। शाहजहां शेख पश्चिम बंगाल के राशन घोटाले में भी आरोपी है। राशन घोटाले के मामले में ही ईडी की एक टीम बीती 5 जनवरी को शाहजहां शेख के ठिकानों पर छापेमारी करने संदेशखाली गई थी, लेकिन शाहजहां शेख के समर्थकों ने ईडी की टीम पर पथराव कर दिया, जिसमें कई ईडी अधिकारी घायल हो गए। इसके बाद ईडी ने शाहजहां शेख पर ईडी अधिकारियों पर हमले का भी मुकदमा दर्ज कर लिया।

 

क्या है राशन घोटाला?

ED ने खुलासा किया था कि पश्चिम बंगाल में सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम) के तहत बांटे जाने वाले राशन का करीब 30 फीसद राशन बेच दिया गया। ED के मुताबिक, राशन को बेचने से जो पैसा आया, उसे मिल के मालिकों और PDS डिस्ट्रीब्यूटर्स के बीच बांट दिया गया। आरोप है कि ये सारा खेल, कुछ सहकारी समितियों की मिली भगत से हुआ। इसके लिए चावल की मिलों के मालिकों ने किसानों के फर्जी खाते खोले। और उनके अनाज के बदले उन्हें दिया जाने वाला तय MSP (न्यूनतम समर्थन मूल्य) का पैसा अपनी जेबों में भर लिया। जबकि सरकारी एजेंसियां, अनाज को सीधे किसानों से खरीदने वाली थीं।

 

IBC24 का लोकसभा चुनाव सर्वे: देश में किसकी बनेगी सरकार ? प्रधानमंत्री के तौर पर कौन है आपकी पहली पसंद ? क्लिक करके जवाब दें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp