ईडी ने पीएफआई के खिलाफ धन शोधन मामले में केरल के मुन्नार में मकान, भूमि को कब्जे में लिया |

ईडी ने पीएफआई के खिलाफ धन शोधन मामले में केरल के मुन्नार में मकान, भूमि को कब्जे में लिया

ईडी ने पीएफआई के खिलाफ धन शोधन मामले में केरल के मुन्नार में मकान, भूमि को कब्जे में लिया

:   Modified Date:  August 5, 2023 / 03:40 PM IST, Published Date : August 5, 2023/3:40 pm IST

नयी दिल्ली, पांच अगस्त (भाषा) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने प्रतिबंधित संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के खिलाफ धनशोधन की जांच के तहत केरल के मुन्नार जिले में चार मकान और 6.75 एकड़ भूमि को अपने कब्जे में ले लिया है।

ईडी ने शनिवार को एक बयान में कहा कि संपत्ति की कुल कीमत 2.53 करोड़ रुपये आंकी गई है और यह मुन्नार विला विस्टा प्राइवेट लिमिटेड की है।

संघीय जांच एजेंसी ने सात जनवरी को अस्थायी रूप से इसे कुर्क किया था और धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के निर्णयन प्राधिकार ने 30 जून को इसकी पुष्टि की।

बयान में कहा गया है कि निर्णयन प्राधिकार के आदेश ने उक्त भूमि और चार मकानों को कब्जे में लेने के लिए एजेंसी का मार्ग प्रशस्त कर दिया।

आतंकवादी गतिविधियों से कथित संपर्क को लेकर पिछले साल सितंबर में पीएफआई को गैर कानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) के प्रावधानों के तहत प्रतिबंधित कर दिया गया था।

ईडी ने कहा कि पीएफआई के नेताओं और इसकी विदेशी इकाइयों से संबद्ध सदस्य देश-विदेश से एकत्र धन का शोधन करने और कट्टरपंथी गतिविधियों के लिए वित्तपोषण करने के मंसूबे से मुन्नार में एक आवासीय परियोजना-मुन्नार विला विस्टा प्रोजेक्ट (एमवीवीपी)-विकसित कर रहे हैं।

यह परियोजना मुन्नार विला विस्टा प्राइवेट लिमिटेड (एमवीवीपीएल) के नाम से एक कंपनी गठित कर विकसित की जा रही है।

एजेंसी ने कहा कि इसने अपनी जांच में पाया है कि बड़ी मात्रा में बेहिसाबी नकद राशि परियोजना में लगाई गई।

धनशोधन का यह मामला राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) द्वारा दर्ज की गई एक प्राथमिकी से सामने आया है।

प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है कि पीएफआई/एसडीपीआई (सोशलिस्ट डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया) के सदस्यों ने इसके कार्यकर्ताओं को विस्फोटकों एवं हथियारों के इस्तेमाल का प्रशिक्षण देने के लिए एक आपराधिक साजिश रची, तथा कन्नूर के नारथ में एक आतंकी शिविर आयोजित किया था।

भाषा सुभाष देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)