ED's big action on Chinese company Xiaomi

ED की इस चाइनीज कंपनी पर बड़ी कार्रवाई, 5 हजार 551 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त

big action on Chinese company Xiaomi : ED ने Redmi और Mi जैसे पॉपुलर मोबाइल फोन बनाने वाली चीन की कंपनी Xiaomi पर बड़ी कार्रवाई की है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : April 30, 2022/8:11 pm IST

प्रवर्तन निदेशालय यानी ED ने Redmi और Mi जैसे पॉपुलर मोबाइल फोन बनाने वाली चीन की कंपनी Xiaomi पर बड़ी कार्रवाई की है। ED ने कंपनी की करोड़ों रुपये की संपत्ति जब्त की है। ईडी ने Xiaomi India के 5,551 करोड़ रुपये मूल्य के एसेट जब्त किए हैं। ये किसी चाइनीज कंपनी पर बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है।

read more: देश में एक और हिंसा.. पटियाला में तनाव, हिंदू संगठनों ने किया बंद का ऐलान

निदेशालय कंपनी के खिलाफ विदेशी मुद्रा प्रबंधन कानून के उल्लंघन से जुड़े आरोपों की जांच कर रहा है। कंपनी के ये पैसे कई अलग-अलग बैंकों में जमा थे । कंपनी पर FEMA के उल्लंघन के साथ-साथ, मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है। Xiaomi India ने 2014 में भारत में काम करना शुरू किया। ये चीन की प्रमुख मोबाइल कंपनी Xiaomi के पूर्ण मालिकाना हक वाली सब्सिडियरी है। Xiaomi India ने 2015 से अपनी पेरेंट कंपनी को पैसे भेजना शुरू किया। कंपनी ने विदेशी कंपनियों को कुल 5,551.27 करोड़ रुपये भेजे।

read more: चुनावी चक्रव्यूह…सोशल इंजीनियरिंग…आगे कौन? जिसे मिलेगा इन दो वर्गों का आ​शीर्वाद वही होगा सत्ता में काबिज

ईडी ने अपने बयान में कहा कि Xiaomi India भारत में ही मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनियों से पूरी तरह बने हुए हैंडसेंट की खरीद करती है। उसने विदेश में काम करने वाली इन तीनों कंपनियों की कोई सर्विस ली ही नहीं, जिसके नाम पर उसने उन्हें रुपये ट्रांसफर किए। कंपनी ने कई फर्जी दस्तावेज बनाकर रॉयल्टी के नाम पर ये राशि भेजी, जो FEMA की धारा-4 का उल्लंघन है।