assembly elections in Tripura, Meghalaya and Nagaland on Wednesda

तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज, इस महीने से खत्म हो रहा राज्य सरकारों का कार्यकाल

निर्वाचन आयोग नगालैंड, त्रिपुरा, मेघालय विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा करेगा

Edited By :   Modified Date:  January 18, 2023 / 12:51 PM IST, Published Date : January 18, 2023/9:44 am IST

Assembly elections in Tripura Meghalaya and Nagaland

नयी दिल्ली, 18 जनवरी । निर्वाचन आयोग बुधवार को त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा करेगा। आयोग ने इस उद्देश्य के लिए यहां अपराह्न ढाई बजे एक संवाददाता सम्मेलन बुलाया है। तीनों विधानसभाओं का कार्यकाल मार्च में अलग-अलग तारीखों पर खत्म हो रहा है।

बता दें कि इसके पहले चुनाव आयोग ने 11 से 14 जनवरी तक तीनों पूर्वोत्तर राज्यों का दौरा किया था। इस दौरान आयोग ने राजनीतिक दलों और राज्य, केंद्रीय सुरक्षा और नागरिक अधिकारियों के साथ कई बैठकें कीं थीं।

read more: Betul Crime News : घर में घुसकर नाबालिग की पिटाई। जान बचाने के लिए नाबालिग ने कुए में लगाई छलांग

देश के तीन पूर्वोत्तर राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में इस साल विधानसभा के चुनाव होने हैं। चुनाव आयोग आज इन राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा। इसको लेकर आज दोपहर ढ़ाई बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी।

इन राज्यों में कब खत्म होगा मौजूदा सरकार का कार्यकाल?

नागालैंड- 12 मार्च
मेघालय- 15 मार्च
और त्रिपुरा 22 मार्च

read more: Shani Gochar 2023: 30 साल बाद कुंभ राशि में होगा शनि का प्रवेश, धन लाभ के साथ इन राशि के लोगों को मिलेगी नौकरी में तरक्की
मौजूदा सरकार के कार्यकाल से पहले नई विधानसभाओं का गठन किया जाना है। नागालैंड, त्रिपुरा और मेघालय में विधानसभा की 60 सीटें हैं। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा से पहले ही राजनीतिक दलों ने अपनी गतिविधियों को तेज कर दिया है, क्योंकि इन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के नतीजे 2024 के लोकसभा चुनाव में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

 
Flowers