चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, कोरोना काल में ही मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में होगें उपचुनाव, देखिए | Election Commission's big decision, Madhya Pradesh-Chhattisgarh will be by-elections in Corona era itself, see when there will be by-elections

चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, कोरोना काल में ही मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में होगें उपचुनाव, देखिए

चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, कोरोना काल में ही मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में होगें उपचुनाव, देखिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : July 24, 2020/8:58 am IST

नई दिल्ली। मध्यप्रदेश में 27 और छत्तीसगढ़ में 1 सीट समेत देश की 57 विधानसभा और लोकसभा सीटों पर उपचुनाव कराए जाएंगे। चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने देश के अलग-अलग राज्यों में विधानसभा और लोकसभा की 57 सीटों पर उपचुनाव कराने का फैसला किया है। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को सभी सीटों पर चुनाव की संभावना पर बैठक की और तय किया कि चुनाव कराए जाएंगे। कोरोना काल मे देशभर की कुल 56 विधानसभा सीट और एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव कराया कराया जाएगा। फिलहाल चुनाव आयोग ने कहा है कि वे तारीख की घोषणा बाद में करेगा।

ये भी पढ़ें: लैब टेक्नीशियन संजीत यादव को दोस्तों ने किया था अगवा, 4 दिनों तक इंजेक्शन देक…

आज की बैठक के बाद इन सीटों पर भी चुनाव कराने का फैसला हुआ है। उपचुनाव वाली जगहों में मध्यप्रदेश की 27 विधानसभा की सीटें और छत्तीसगढ़ की एक सीट शामिल है जहां उपचुनाव होना है, चुनाव आयोग की आज की बैठक में बिहार चुनाव कराने की संभावना पर कोई चर्चा नहीं हुई है। चुनाव आयोग पहले कह चुका है कि आयोग की तैयारी बिहार चुनाव के लिये समय पर है। बिहार में विधानसभा चुनाव 29 नवम्बर से पहले कराना है।

ये भी पढ़ें: पायलट खेमे के विधायकों को बड़ी राहत, स्पीकर के नोटिस पर लगा स्टे

बता दें मध्य प्रदेश में 27 सीटों के लिए विधानसभा उपचुनाव होना है। इनमें से दो सीटें जौरा और आगर मालवा की ऐसी हैं, जो कांग्रेस और बीजेपी के विधायकों के निधन की वजह से खाली हुई हैं। इन सीटों पर 6 महीने में चुनाव की मियाद निकल चुकी है, जबकि बाकी 22 सीटें सिंधिया समर्थक विधायकों के कांग्रेस पार्टी छोड़ने की वजह से खाली हुई हैं। वहीं 3 अन्य कांग्रेस विधायकों ने भी सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है, वे सीटें भी रिक्त हो गई हैं। विधायकों ने मार्च में विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिया था और उन्होंने बीजेपी जॉइन कर ली थी इस लिहाज से 20 सितंबर से पहले तक चुनाव हो जाना जरूरी है।

ये भी पढ़ें: स्वतंत्रता दिवस पर कोरोना का ग्रहण, सार्वजनिक समारोह के लिए गृह मंत…