Electric Vehicle Discount Govt Will Provide up to 50 thousand Discount

इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीदी पर मिलेगा 50000 रुपए की छूट, रजिस्ट्रेशन करवाने पर भी मिलेगा डिस्काउंट

इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीदी पर मिलेगा 50000 रुपए की छूट! Electric Vehicle Discount Govt Will Provide up to 50 thousand Discount

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : August 28, 2022/10:44 am IST

चंडीगढ़: Electric Vehicle Discount पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शनिवार को इलेक्ट्रिक वाहन नीति के मसौदे को मंजूरी दे दी, जिसमें इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर पंजीकरण शुल्क और रोड टैक्स में छूट देने के साथ-साथ नकद प्रोत्साहन देने का प्रस्ताव किया गया है। यहां जारी अधिकारिक बयान में मान ने कहा कि मसौदा नीति का उद्देश्य इलेक्ट्रिक वाहन को प्रोत्साहित कर कार्बन उत्सर्जन सीमित करना और प्रदषण कम करना है।

Read More: कर्मचारियों की अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी, काम न होने से परेशानी झेल रहे लोग

Electric Vehicle Discount बयान के मुताबिक मसौदा नीति के तहत इलेक्ट्रिक वाहन राज्य के अहम शहरों जैसे लुधियाना, जालंधर, अमृतसर और पाटियाला में प्रोत्साहित किया जाएगा। बयान में कहा गया कि राज्य में मौजूद वाहनों में 50 प्रतिशत इन्हीं शहरों में हैं। मान ने कहा कि मसौदा नीति में इन शहरों में 25 प्रतिशत अधिक इलेक्ट्रिक कार पंजीकृत होने की संभावना जताई गई है। उन्होंने कहा कि पूरे राज्य में निजी और सार्वजनिक इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग प्वाइंट अवसंरचना स्थापित की जाएगी।

Read More: अब ड्राइविंग स्कूल चलाने वालों की खैर नहीं, इस दिन से जांच के लिए चलाया जाएगा विशेष अभियान, आदेश जारी

मान ने कहा कि सरकार राज्य को इलेक्ट्रिक वाहनों, उनके पुर्जों और इलेक्ट्रिक बैटरी के विनिर्माण के केंद्र के तौर पर स्थापित करने पर ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में अनुसंधान एवं विकास के लिए आधुनिक केंद्र स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मसौदा नीति में राज्य में इलेक्ट्रिक कार चुनने वालों को नकद प्रोत्साहन देने का भी प्रस्ताव है।

Read More: तीन दिवसीय छत्तीसगढ़ दौरे पर आएंगे बीजेपी के राष्ट्रिय अध्यक्ष जेपी नड्डा, पूरा शेड्यूल देखें यहां

मान ने कहा कि इन इलेक्ट्रिक वाहनों के पंजीकरण शुल्क और रोड टैक्स भी माफ करने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि शुरुआती एक लाख इलेक्ट्रिक वाहन खरीदारों को 10 हजार रुपये का आर्थिक प्रोत्साहन मिलेगा जबकि शुरुआती 10 हजार इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा या ई-रिक्शा खरीदारों को 30 हजार रुपये तक की छूट दी जाएगी।

Read More: Twin Tower Noida: ठीक 2ः30 बजे होगा धमाका.. मात्र 12 सेकंड में जमींदोज! दिल की धक-धक और धमाके के बीच बाजार बंद-सड़कें वीरान

उन्होंने बताया कि शुरुआती पांच हजार ई-ठेला खरीदारों को 30 हजार रुपये तक और शुरुआती पांच हजार हल्के वाणिज्यिक वाहन खरीदारों को 30 से 50 हजार रुपये का प्रोत्साहन दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि नीति को अंतिम रूप देने से पहले लोगों की राय ली जाएगी।

Read More: आनंद महिंद्रा ने मंत्री नितिन गडकरी से किया खास अनुरोध, सोशल मीडिया पर हो रही तारीफ

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक