EPFO: अस्पताल में भर्ती होते ही मिलेंगे 1 लाख रुपये, मात्र एक घंटे में अकाउंट में आ जाएगी राशि...जानें नया नियम | EPFO: 1 lakh rupees will be available as soon as you are admitted in the hospital

EPFO: अस्पताल में भर्ती होते ही मिलेंगे 1 लाख रुपये, मात्र एक घंटे में अकाउंट में आ जाएगी राशि…जानें नया नियम

EPFO: अस्पताल में भर्ती होते ही मिलेंगे 1 लाख रुपये, मात्र एक घंटे में अकाउंट में आ जाएगी राशि...जानें नया नियम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : July 7, 2021/10:24 am IST

नई दिल्ली: EPF Medical Advance: कोरोना महामारी समेत किसी भी तरह की मेडिकल इमरजेंसी में अगर अचानक पैसों की जरूरत पड़ जाए तो अब ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, दरअसल, एम्पलॉयीज प्रॉविडेंट फंड (EPF) के सदस्यों के लिए अब एक नई सुविधा शुरू हो गई है, इस सुविधा से अस्पताल में भर्ती होते ही आपको 1 लाख रुपये मिल जाएंगे।

ये भी पढ़ें : सरकारी कर्मचारियों के लंबित महंगाई भत्ते और वेतन वृद्धि की मांग, BJP विधायक ने लिखा मुख्यमंत्री को पत्र 

अब EPF के मेंबर मेडिकल इमरजेंसी की हालत में तुरंत 1 लाख रुपये का एडवांस अपने PF बैलेंस से निकाल सकते हैं, इसके लिए उन्हें किसी तरह का अनुमानित बिल (Cost Estimate) देने की जरूरत नहीं पड़ेगी, 1 जून को EPFO ने एक सर्कुलर जारी किया था, जिसमें ये बताया गया है कि 1 लाख रुपये का ये मेडिकल एडवांस कोरोना समेत किसी भी तरह की जानलेवा बीमारी के इलाज के लिए एकाएक अस्पताल में भर्ती होना पड़े तो दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें : आधी रात को टॉयलेट से आ रही थीं ऐसी आवाजें, जाकर देख…

इसके पहले EPFO ने मेडिकल इमर्जेंसी के लिए EPF खाते से एडवांस लेने की इजाजत दे दी थी, लेकिन, ये रकम मेडिकल खर्चों के अनुमान (Cost Estimate) के आधार पर या मेडिकल बिल के रीम्बर्समेंट के बाद ही मिलती थी, लेकिन ये मेडिकल एडवांस इससे बिल्कुल अलग है, इसके लिए EPF मेंबर को कोई बिल या अनुमानित खर्च दिखाने की जरूरत नहीं है, सिर्फ अप्लाई से ही रकम अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगी।

ये भी पढ़ें :  मोदी मंत्रिमंडल के विस्तार से पहले 2 केंद्रीय मंत्र…

इमरजेंसी की हालत में EPF मेंबर कैसे इस एडवांस को ले सकते हैं, इसके लिए कुछ दिशा-निर्देश ऐसे है कि ये एडवांस EPF सदस्य या उसके परिवार को अस्पताल में भर्ती होने की दशा में दिया जाता है।

1. मरीज को इलाज के लिए सरकारी/पब्लिक सेक्टर यूनिट/CGHS पैनल अस्पताल में भर्ती होना चाहिए, अगर उसे इमरजेंसी में किसी निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है तो एक अधिकारी जांच करेगा फिर उसकी मेडिकल एडवांस जारी किया जाएगा

2. कर्मचारी या परिवार के किसी सदस्य को अस्पताल और रोगी के डिटेल्स देकर एक एप्लीकेशन जमा करना होगा जिसमें इस बात का जिक्र होना चाहिए कि अनुमान का अंदाजा नही हैं और मेडिकल एडवांस जारी किया जाए।

3. हॉस्पिटलाइजेशन में मदद के लिए मेंबर या उसके किसी भी परिवार के व्यक्ति की ओर से एप्लिकेशन देने के एक घंटे के भीतर ही ये रकम मिल जाती है।

4. ये मई में EPFO बोर्ड के कोविड एडवांस से बिलकुल अलग है, इसमें आपको कुल फंड का 75 परसेंट मिल सकता है, और ये नॉन-रिफंडेबल होता है।

 

epfo epfo employee login epfo member login epfcu epfo portal epfo claim status epfo portal login epfo bangalore address epfo member portal epfo member login www.epfo.gov.com epfo login epfo passbook epfo unified portal epfo home epfo member portal epfo member login for employee epfo claim status epfo uan login epfo online pf withdrawal process epfo epfo exam postponed epfo exam preparation epfo exam date 2021 epfo exam epfo kyc update online epfo previous year question paper epf pension news today epfo study iq epfo exam date epfo current affairs epfo admit card 2021 epfo accounting principlesEPFO: अस्पताल में भर्ती होते ही मिलेंगे 1 लाख रुपये, मात्र एक घंटे में अकाउंट में आ जाएगी राशि EPFO: 1 lakh rupees will be available as soon as you are admitted in the hospital, the amount will come in the account in just one hour

 
Flowers