Everyday lakhs of people in India commute through railways

भारत में इस रेलवे स्टेशन का नाम है सबसे छोटा, दुनियाभर में है काफी फेमस, क्या आपको पता है इसका नाम?

आजादी के बाद लगातार रेलवे का विस्तार हुआ है। वहीं हर एक रेलवे स्टेशन से जुड़ा कुछ न कुछ इतिहास जरूर मौजूद है।

Edited By: , November 29, 2022 / 08:31 PM IST

Shortest Railway Station Name: भारत में हर रोज लाखों लोग रेलवे के जरिए यातायात करते हैं। रेलवे के जरिए यात्रा करना काफी सुगम और सस्ता भी पड़ता है। अमीर से लेकर गरीब तबके के लोग भी रेलवे के जरिए यातायात करते हैं। भारत में रेलवे लाइन ब्रिटिश राज में स्थापित की गई थी। वहीं इसका फायदा आजादी के बाद देश के नागरिकों को भी मिल रहा है। आजादी के बाद लगातार रेलवे का विस्तार हुआ है। वहीं हर एक रेलवे स्टेशन से जुड़ा कुछ न कुछ इतिहास जरूर मौजूद है।

हर नाम है अलग

Shortest Railway Station Name: देश में कई रेलवे स्टेशन ऐसे भी हैं, जिनका नाम काफी हैरान करने वाला भी हो सकता है तो कुछ का नाम काफी फनी भी है। वहीं किसी रेलवे स्टेशन का नाम काफी बड़ा तो किसी रेलवे स्टेशन का नाम छोटा भी हो सकता है। हालांकि क्या आप जानते हैं कि देश में सबसे छोटे रेलवे स्टेशन का नाम क्या है?

ये है सबसे छोटा स्टेशन

Shortest Railway Station Name: अगर बात की जाए देश के सबसे छोटे रेलवे स्टेशन की तो इसके नाम में केवल दो अक्षर ही हैं। इसका नाम ‘IB’ है. ईब (IB) रेलवे स्टेशन ओडिशा में स्थित है। इस स्टेशन का नाम जैसे ही शुरू होता है, वैसे ही खत्म भी हो जाता है। भारतीय रेल नेटवर्क में यह इकलौता ऐसा स्टेशन है, जिसका नाम इतना छोटा है।

यहां से मिला नाम

Shortest Railway Station Name: इस स्टेशन का नाम शुरू होते ही खत्म हो जाता है। इसके नाम में केवल दो ही अक्षर हैं। इस लोकप्रिय स्टेशन ने अपना नाम ‘Ib’ नदी से प्राप्त किया है, जो की महानदी की एक सहायक नदी है। कहा जाता है कि यह भारत का एकमात्र रेलवे स्टेशन है, जिसका नाम सबसे छोटा है।