ईवीएम छेड़छाड़, विपक्षी नेताओं ने बनाई समिति, चुनाव आयोग को देगी सुधारों के बारे में सुझाव | EVM tampering, opposition leaders formated committee suggestions on reforms to EC

ईवीएम छेड़छाड़, विपक्षी नेताओं ने बनाई समिति, चुनाव आयोग को देगी सुधारों के बारे में सुझाव

ईवीएम छेड़छाड़, विपक्षी नेताओं ने बनाई समिति, चुनाव आयोग को देगी सुधारों के बारे में सुझाव

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : January 20, 2019/8:50 am IST

कोलकाता। केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष की एकता दिखाने के लिए एकत्रित हुए विपक्षी दलों ने चुनाव सुधारों पर चार सदस्यीय समिति बनाई। विपक्षी दलों ने सत्तारूढ़ भाजपा पर ईवीएम से छेड़छाड़ करने के आरोप लगाए हैं। तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि ईवीएम की कार्यप्रणाली के मूल्यांकन और किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के उपाय ढूंढने के साथ ही, यह समिति लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग को चुनाव सुधारों के बारे में भी सुझाव देगी।

तृणमूल कांग्रेस की ओर से आयोजित संयुक्त विपक्ष की रैली में शामिल 14 राजनीतिक दलों के प्रमुख नेताओं के लिए चाय पार्टी के बाद उन्होंने यह बात कही। उन्होंने कहा कि समिति में अभिषेक मनु सिंघवी (कांग्रेस), अखिलेश यादव (समाजवादी पार्टी), सतीश चंद्र मिश्रा (बहुजन समाज पार्टी) और अरविंद केजरीवाल (आम आदमी पार्टी) क्रियान्वयन के लिए अपनी अनुशंसा चुनाव आयोग को देंगे और वीवीपीएटी के व्यापक इस्तेमाल के लिये दबाव बनाएंगे।

यह भी पढ़ें : अमित शाह एम्स से डिस्चार्ज, स्वाइन फ्लू होने के बाद हुए थे भर्ती 

नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) अध्यक्ष फारुक अब्दुल्ला ने रैली को संबोधित करते हुए ईवीएम को चोर मशीन बताया। उन्होंने कहा, ईवीएम चोर मशीन है। ईमानदारी से कहें तो ऐसा है। इसका इस्तेमाल खत्म किया जाना चाहिए। कहीं भी दुनिया में इस मशीन का इस्तेमाल नहीं हो रहा। उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों को निर्वाचन आयोग और राष्ट्रपति से संपर्क करना चाहिए, जिससे ईवीएम का इस्तेमाल रोका जा सके और पारदर्शिता के लिए मत पत्रों के इस्तेमाल की पुरानी व्यवस्था को वापस लाया जा सके।