farmers will protest again: एक बार फिर आंदोलन की राह पर किसान

एक बार फिर आंदोलन की राह पर किसान, किसान नेता ने दिए संकेत, कहा- किसानों के साथ धोखा कर रही सरकार

farmers will protest again: एक बार फिर आंदोलन की राह पर किसान, किसान नेता ने दिए संकेत, कहा- किसानों के साथ धोखा कर रही सरकार

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:45 PM IST, Published Date : September 30, 2022/4:35 pm IST

farmers will protest again: अलीगढ़। किसान एक बार फिर आंदोलन की राह पकड़ सकता है। इसके संकेच किसान नेता राकेश टिकैत ने दे दिए है। दरअसल, भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत अलीगढ़ के टप्पल इलाके में किसान नेता विजय तालान के यहां पहुंचे। इस दौरान एमएसपी (MSP) के सवाल पर राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार, किसानों से धोखा कर रही है। बड़े व्यापारियों को फायदा कैसे होगा, उस पर काम हो रहा है। उनको सस्ती जमीन, सस्ता अनाज देकर फायदा पहुंचाया जा रहा है। सरकार बिजनेसमैन के पक्ष में काम कर रही है।

ये भी पढ़ें- Congress President Polls: एमपी से खड़गे के ये संभावित प्रस्तावक विधायक होंगे शामिल, लिस्ट हुई जारी

एमएसपी पर क्या कहा

farmers will protest again: टिकैत ने कहा कि, अगर सरकार एमएसपी गारंटी कानून बनाएगी तो बिहार का किसान 800 रुपये में अपना धान नहीं बेचेगा। उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा का किसान सस्ते में नहीं बेचेगा। इसलिए सरकार एमएसपी गारंटी कानून नहीं देगी, क्योंकि व्यापारी को सस्ते में अनाज देना है और व्यापारी उपभोक्ताओं को महंगे में अनाज बेचने का काम करेंगे।

ये भी पढ़ें- 30 Sep 2022 Live, Congress President Polls Live Update: मल्लिकार्जुन खड़गे के सामने दिग्गी ने किया सरेंडर, खड़गे बनेंगे राष्ट्रीय कांग्रेस अध्यक्ष? नामांकन प्रक्रिया शुरू

देश में होगा आंदोलन-टिकैत

farmers will protest again: टिकैत ने कहा कि उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा में ग्राम समाज और पट्टे की जमीन को सरकार लेने का काम कर रही है। इसके लिए किसानों को एकजुट होना पड़ेगा और बड़ी लड़ाई लड़नी पड़ेगी। वहीं मेघालय के राज्यपाल सत्यपाल मलिक द्वारा किसानों के एक और आंदोलन खड़े करने के सवाल पर राकेश टिकैत ने कहा कि वह सरकार में शामिल हैं। उन्होंने कहा कि आंदोलन तो देश में होगा, कब होगा, स्थान उसका कहां रहेगा, मुद्दे क्या-क्या होंगे ये तय किए जाएंगे लेकिन देश में अब बड़े आंदोलन होंगे।

ये भी पढ़ें- Congress President polls: दिग्विजय सिंह को वोट नहीं करना चाहते थे पूर्व सीएम कमलनाथ? कही ये बड़ी बात

एमएसपी पर होगा आंदोलन-टिकैत

farmers will protest again: टिकैत ने कहा कि एमएसपी पर देश में बड़ा आंदोलन होगा और दूसरे भी मुद्दे हैं। जमीन, बैंकिंग, पशु, सीड बैंक जैसे कानून सरकार लेकर आ रही है जिससे किसान और मजदूर को नुकसान होगा। उन्होंने कहा कि अग्निवीर योजना भी सरकार की फ्लॉप योजना है। देश का नौजवान भी इस आंदोलन में शामिल होगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers