FASTag scam on highway IAS Avneesh Sharan shares video, know truth 

‘हाईवे पर FASTag से लूट’!, IAS ने Video शेयर कर कही इस तरह की बात, जानें पूरी सच्चाई

FASTag scam on highway: पुलिस की लाख कोशिशों के बावजदू आपराधिक घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। पुलिस लगातार लोगों को साइबर अपराध से....

Edited By: , June 25, 2022 / 08:28 PM IST

FASTag scam on highway : पुलिस की लाख कोशिशों के बावजदू आपराधिक घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। पुलिस लगातार लोगों को साइबर अपराध से बचने के लिए टीप्स दे रही है। फिर भी लगातार फ्रॉड की घटनाएं हो रही हैं। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें एक लड़का हाथ में घड़ी पहनकर आता है और फास्ट टैग लगी कार के शीशे को साफ करने लगता है। इसी दौरान वो अपनी घड़ी से कार में लगे FASTag को स्कैन कर लेता है।

यह भी पढ़ें : Male contraceptive: बिना कंडोम और नसबंदी के परिवार नियोजन कर सकते हैं पुरुष, सिर्फ करना होगा ये काम 

दरअसल, वायरल वीडियो में एक कार से दो युवक जा रहे होते हैं। तभी रास्ते में एक छोटा लड़का आता है और कार का शीशा साफ करने लगता है। आधा शीशा साफ करने के बाद ही लड़का बिना पैसे मांगे वहां से जाने लगता है। ये देखकर कार सवार एक युवक उसका पीछा करता है, लेकिन वो पकड़ में नहीं आता है। इसके बाद कार ड्राइव कर रहा युवक इस घटना को FASTag Scam बताता है और लोगों से सतर्क रहने के लिए कहता है।

वीडियो में दावा किया गया कि घड़ी के स्कैनर से वो Paytm FASTag अकाउंट में जमा राशि को निकाल लेता है। इस वीडियो को आईएएस अधिकारी अवनीश शरण ने भी शेयर किया है। आइए जानते हैं इस वायरल वीडियो का सच। वीडियो में युवक दावा करता है कि लड़के ने कार का शीशा साफ करते हुए अपनी घड़ी से FASTag स्कैन कर लिया था। जिसके चलते उसके अकाउंट से पैसे कट गए। युवक दूसरे लोगों से इस कथित स्कैम से सावधान रहने की अपील करता है। हालांकि, ये वीडियो स्क्रिप्टेड है।

यह भी पढ़ें  :  ये कैसा रस्म: बेडशीट पर खून नहीं, मतलब दुल्हन कुंआरी नहीं…सुहागरात पर वर्जिनिटी टेस्ट के नाम पर कैसे-कैसे घिनौना खेल 

Paytm ने कही ये बात

FASTag scam on highway :  इस मामले में Paytm ने भी सफाई दी। पेटीएम ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर लिखा- वीडियो पेटीएम FASTag के बारे में गलत सूचना फैला रहा है, जो गलत तरीके से स्मार्टवॉच स्कैनिंग FASTag दिखाता है। NETC दिशानिर्देशों के अनुसार, FASTag भुगतान केवल अधिकृत व्यापारियों द्वारा शुरू किया जा सकता है। Paytm फास्टैग पूरी तरह से सुरक्षित है। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने इस वीडियो को शेयर किया है। आईएएस अवनीश शरण ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा- क्या यह सच है? जिसपर लोगों ने बताया कि वीडियो फेक है और पूरी तरह से स्क्रिप्टेड है। जिसपर आईएएस ने यूजर को धन्यवाद कहा।

यह भी पढ़ें  : ‘मोदी ने भगवान शिव की तरह विषपान किया, अब सच सोने जैसा चमक रहा’ 

और भी है बड़ी खबरें…