तेल बॉंन्ड पर वित्त मंत्री ने गलत आंकड़े पेश कर पूर्व की संप्रग सरकार को जिम्मेदार ठहराया: कांग्रेस |

तेल बॉंन्ड पर वित्त मंत्री ने गलत आंकड़े पेश कर पूर्व की संप्रग सरकार को जिम्मेदार ठहराया: कांग्रेस

तेल बॉंन्ड पर वित्त मंत्री ने गलत आंकड़े पेश कर पूर्व की संप्रग सरकार को जिम्मेदार ठहराया: कांग्रेस

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : August 16, 2021/10:44 pm IST

नयी दिल्ली, 16 अगस्त (भाषा) कांग्रेस ने सोमवार को आरोप लगाया कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम नहीं कर पाने के लिए संप्रग सरकार के समय जारी तेल बॉंन्ड को लेकर गलत आंकड़े पेश कर पूर्व की सरकार को जिम्मेदार ठहराया है।

निर्मला सीतारमण ने सोमवार को अब तक के सबसे उच्चस्तर पर पहुंचे पेट्रोल, डीजल के दाम में कमी के लिये उत्पाद शुल्क में कटौती से इनकार करते हुये कहा कि पिछले कुछ वर्षों में इन ईंधनों पर दी गई भारी सब्सिडी के एवज में किये जा रहे भुगतान के कारण उनके हाथ बंधे हुए हैं।

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि 1.3 लाख करोड़ रुपये तेल बॉंन्ड अब तक भुगतान के लिए बकाया नहीं है और इस सरकार ने सात वर्षों में इससे बहुत राजस्व का संग्रह पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क बढ़ाकर किया है।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘झूठ मत बोलिए। अप्रैल, 2021 तक सिर्फ 3500 करोड़ रुपये के तेल बॉंन्ड का भुगतान बकाया था। इसके बाद भी आप संप्रग सरकार को गलत ढंग से जिम्मेदार ठहराती हैं।’’

सुरजेवाला ने दावा किया कि केंद्र की भाजपा सरकार ने सात वर्षों में पेट्रोल और डीजल पर केंद्रीय करों में क्रमश: 23.87 रुपये और 28.37 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की तथा 17.29 लाख करोड़ रुपये के अतिरिक्त राजस्व का संग्रह किया।

कांग्रेस के नेतृत्व वाली पिछली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार में पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस और केरोसिन की बिक्री उनकी वास्तविक लागत से काफी कम दाम पर की गई थी। तब की सरकार ने इन ईंधनों की सस्ते दाम पर बिक्री के लिये कंपनियों को सीधे सब्सिडी देने के बजाय 1.34 लाख करोड़ रुपये के तेल बॉंन्ड जारी किए थे। उस समय अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम 100 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर निकल गये थे।

भाषा हक

हक दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)