मुखर्जी नगर में कोचिंग संस्थान में आग लगी, विद्यार्थी रस्सियों के सहारे इमारत से निकले |

मुखर्जी नगर में कोचिंग संस्थान में आग लगी, विद्यार्थी रस्सियों के सहारे इमारत से निकले

मुखर्जी नगर में कोचिंग संस्थान में आग लगी, विद्यार्थी रस्सियों के सहारे इमारत से निकले

:   Modified Date:  June 15, 2023 / 08:00 PM IST, Published Date : June 15, 2023/8:00 pm IST

(फोटो के साथ)

‍ नयी दिल्ली, 15 जून (भाषा) उत्तर-पश्चिम दिल्ली के मुखर्जी नगर इलाके में स्थित एक कोचिंग संस्थान की आखिरी मंजिल पर बृहस्पतिवार को आग लग गई जिसके बाद वहां पढ़ने वाले विद्यार्थी खिड़की के शीशे तोड़कर रस्सियों और सीढ़ियों की मदद से इमारत से बाहर निकले।

दिल्ली अग्निशमन सेवा के निदेशक अतुल गर्ग ने कहा कि आग लगने की सूचना दोपहर 12 बजकर 27 मिनट पर मिली और दमकल की कुल 11 गाड़ियों को मौके पर भेजा गया है।

गर्ग ने ‘पीटीआई वीडियो’ से कहा कि दहशत में रस्सियों से उतरते समय 10-12 विद्यार्थियों को मामूली चोटें आईं। उन्होंने कहा, “ सभी विद्यार्थियों को निकाल लिया गया है। सभी सुरक्षित हैं।”

अधिकारियों ने बताया कि शुरुआती जांच में पता चला है कि आग इमारत की चौथी मंजिल पर लगे मीटर बोर्ड से लगी।

अग्निशमन विभाग द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में, दमकलकर्मियों को लोगों को खिड़कियों के माध्यम से बाहर निकालते हुए देखा जा सकता है। इनमें ज्यादातर छात्र हैं।

घबराए हुए विद्यार्थी रस्सियों के सहारे इमारत की सबसे आखिरी मंजिल से नीचे उतरते दिख रहे हैं। उस मंजिल से धुआं भी निकलता देखा जा सकता है।

इमारत की दूसरी ओर लगी रस्सियों का भी छात्रों ने परिसर से बाहर आने के लिए इस्तेमाल किया। वीडियो में फंसे विद्यार्थी इमारत की आखिरी मंजिल से एक-एक करके बाहर निकलते दिख रहे हैं। इनमें से कुछ अपना बैग फेंकते और एक-दूसरे की मदद करते भी नजर आ रहे हैं।

भूतल पर बड़ी संख्या में लोग एकत्र हो गए। उनमें से कई लोग अपने मोबाइल से वीडियो बना रहे थे।

गर्ग ने कहा, “ दमकल अभियान खत्म हो गया है। अब तक किसी को भी गंभीर चोट लगने की सूचना नहीं है।”

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने घटना को ‘बेहद दुर्भाग्यपूर्ण’ बताते हुए ट्विटर पर कहा, “कुछ छात्र बचने के प्रयास में मामूली रूप से घायल हुए हैं, बाकी सभी छात्र सुरक्षित हैं। घबराने की बात नहीं है, दमकल विभाग द्वारा आग पर काबू पा लिया गया है। जिला प्रशासन भी मौके पर मौजूद है। ”

दिल्ली पुलिस की प्रवक्ता सुमन नलवा ने कहा कि आग इमारत के बिजली के मीटर से लगना शुरू हुई और धुआं दूसरी मंजिलों तक फैल गया।

उन्होंने कहा, “इमारत की ऊपरी मंजिल पर कोचिंग सेंटर संचालित किया जा रहा था। इमारत से धुआं निकलते ही अफरातफरी मच गई। छात्रों ने खिड़कियों से इमारत से बाहर आने की कोशिश की और उनमें से कुछ को चोटें आईं। उन्हें अस्पताल ले जाया गया और आग पर काबू पा लिया गया है।”

मुखर्जी नगर सरकारी नौकरी की तैयारी कराने वाले कोचिंग संस्थानों के केंद्र के रूप में जाना जाता है जहां बड़ी संख्या में विद्यार्थी रहते हैं।

भाषा नोमान संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)