21 जनवरी को साल का पहला पूर्ण चंद्र ग्रहण | First full moon eclipse of year on January 21

21 जनवरी को साल का पहला पूर्ण चंद्र ग्रहण

21 जनवरी को साल का पहला पूर्ण चंद्र ग्रहण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : January 18, 2019/8:28 am IST

 

2019 के पहले हफ्ते में इस बार सूर्य ग्रहण हुआ और अभी महीना खत्म नहीं हुआ है कि पूर्ण चंद्रग्रहण (Lunar Ecipse) पड़ने जा रहा है। दरअसल 21 जनवरी को पूर्णिमा है और इसी दिन पड़ेगा साल का पहला चंद्रग्रहण। हलांकि इस चंद्रग्रहण को काफी खास भी माना जा रहा है, वैज्ञानिक नजरिए से इसे सुपर ब्लड मून का नाम दिया गया है।

ऐसा माना जा रहा है कि इस चंद्र ग्रहण में चांद बाकी दिनों के मुकाबले करीब 14 फीसदी बड़ा और 30 फीसदी ज्यादा चमकीला नजर आता है। यही कारण है कि चांद लाल रंग का नजर आता है। रात को अंधेरे में ये नजारा बेहद ही अद्भुत नजर आता है। इसीलिए इसे ब्लड मून कहा जाता है।

ये चंद्रग्रहण सुबह 10.11 बजे से शुरू होगा और 11.12 बजे तक रहेगा। कहा जाता है कि चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य जब एक ही लाइन में आ जाते हैं और जब चांद पर पृथ्वी की छाया पड़ती है तब चंद्रग्रहण होता है। वहीं दूसरी ओर ग्रहण से पहले सूतक काल 12 घंटे पहले शुरू हो जाता है। जिससे ये कहा ज सकता है कि सूतक 20 जनवरी की रात 9 बजे से शुरू हो जाएगा।

हलांकि ये चंद्रग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। 21 जनवरी को पड़ने वाला चंद्रग्रहण न्यूयार्क, लॉस एंजिलेस, लंदन, शिकागो, एथेंस, पेरिस, मास्को, ब्रेसेल्स और वाशिंगटन डीसी में नजर आएगा।

 
Flowers