For irrigation, the farmer will be given a grant up to a maximum of eight

किसानों के लिए यहां की सरकार ने कर दिया ये बड़ा ऐलान, जानकर खुशी से उछल पड़ेंगे अन्नदाता

किसानों के लिए यहां की सरकार ने कर दिया ये बड़ा ऐलान, जानकर खुशी से उछल पड़ेंगे अन्नदाता : For irrigation, the farmer will be given a grant up to a maximum of eight lakh rupees.

Edited By: , August 6, 2022 / 06:19 PM IST

बिहार । बिहार में किसानों की हालत खराब हैं। यहां कम बारिश के चलते खेतीहर किसानों को नुकसान का सामना करना पड़ रहा हैं। सिंचाई के लिए किसानो पर डीजल का खर्च बढ़ गया हैं। इन सब बातों को ध्यान में रखकर राज्य सरकार ने डीजल पर सब्सिडी बढ़ा दी हैं। बिहार सरकार ने खरीफ फसल की सिंचाई के लिए उपलब्ध डीजल अनुदान को 600 रुपए प्रति एकड़ से बढ़ाकर 700 रुपए प्रति एकड़ कर दी हैं।

Read more  : सुंदर दिखने के लिए ये काम करती थी दुनिया की सबसे खूबसूरत रानी… 

डीजल पर अनुदान बढ़ाने के लिए नीतीश कैबिनेट की तरफ से हरी झंडी मिल गई है। ऐसे समय में जब खरीफ का सीजन चल रहा है और राज्य बारिश नहीं हो रही है, डीजल में सब्सिडी का फायदा राज्य के लाखों किसानों को मिलेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कैबिनेट के अतिरिक्त मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने बताया कि प्रत्येक सिचाई सीजन के लिए किसानों को 10 एकड़ तक जमीन के लिए 750 रुपए की सब्सिडी दी जाएगी। इसके तहत सिंचाई के लिए एक किसान को अधिकतम आठ लाख रुपए तक अनुदान में दिए जाएगे। उन्होंने आगे बताया की इस सीजन में धान और जूट की दोहरी सिंचाई के लिए 1500 रुपए का अनुदान दिया जाएगा।

और भी है बड़ी खबरें…

 

#HarGharTiranga