Former US Speaker Nancy Pelosi will visit India, will meet Dalai Lama

Nancy Pelosi India Visit: पूर्व अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी आएंगी भारत, दलाई लामा से करेंगी मुलाक़ात

Nancy Pelosi India Visit: अमेरिका का एक प्रतिनिधिमंडल जल्द ही भारत के दौरे पर आएगा। इस प्रतिनिधिमंडल पूर्व स्पीकर नैन्सी पेलोसी भी शामिल हैं।

Edited By :   Modified Date:  June 15, 2024 / 12:49 PM IST, Published Date : June 15, 2024/12:49 pm IST

नई दिल्ली : Nancy Pelosi India Visit: अमेरिकी संसद में तिब्बत से जुड़ा एक बिल पास हुआ है। इस एक्ट के तहत अमेरिका दुनियाभर में चीन के तिब्बत को लेकर फैलाए गए झूठ का जवाब देगा। इसके अलावा अमेरिका चीन और दलाई लामा के बीच बिना शर्त समझौता कराने की कोशिश भी करेगा। वहीं खबर सामने आ रहे है कि, अमेरिका का एक प्रतिनिधिमंडल जल्द ही भारत के दौरे पर आएगा। इस प्रतिनिधिमंडल पूर्व स्पीकर नैन्सी पेलोसी भी शामिल हैं। वह अगले हफ़्ते भारत दौरे पर आएंगी। धर्मशाला में वह तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा से मुलाकात करेंगी। यह दौरा ऐसे समय हो रहा है जब 2022 में ताइवान की यात्रा के दौरान चीन ने नैन्सी पेलोसी पर कड़ी प्रतिक्रिया दी थी।

यह भी पढ़ें : Priyank Kanoongo: NCPCR प्रमुख प्रियंक कानूनगो ने मध्य प्रदेश सरकार से की अपील, कहा- ‘मदरसों में पढ़ने वाले हिंदू बच्चों को सामान्य स्कूलों में भेजें’ 

प्रतिनिधिमंडल में होंगे ये लोग

Nancy Pelosi India Visit:  हाउस फॉरेन अफ़ेयर्स कमेटी के रिपब्लिकन चेयरमैन माइकल मैककॉल इस द्विदलीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। इस प्रतिनिधिमंडल में पूर्व स्पीकर नैन्सी पेलोसी (डी-सीए), हाउस फॉरेन अफ़ेयर्स कमेटी के रैंकिंग सदस्य ग्रेगरी डब्ल्यू. मीक्स (डी-एनवाई), हाउस रूल्स कमेटी के रैंकिंग सदस्य जिम मैकगोवर्न (डी-एमए), हाउस फॉरेन अफ़ेयर्स सबकमेटी ऑन द इंडो-पैसिफिक के रैंकिंग सदस्य अमी बेरा (डी-सीए), और सांसद मारियानेट मिलर-मीक्स (आर-आईए), और निकोल मलियोटाकिस (आर-एनवाई) शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : Munjya Box Office Collection : फिल्म ‘मुंज्या’ का बॉक्स ऑफिस पर दबदबा कायम, अब तक कमाए इतने करोड़ रुपए 

14वें दलाई लामा से करेंगे मुलाकात

Nancy Pelosi India Visit:  हाउस फॉरेन अफ़ेयर्स कमेटी के आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि “प्रतिनिधिमंडल वहां रहते हुए परम पावन 14वें दलाई लामा, भारतीय सरकार के अधिकारियों और देश में अमेरिकी व्यवसायों के प्रतिनिधियों से मुलाक़ात करेगा।” चेयरमैन मैककॉल ने कहा, “भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और संयुक्त राज्य अमेरिका का एक महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदार है।” वहीं मैककॉल ने कहा कि तिब्बती “लोकतंत्र प्रेमी लोग” हैं जो अपने धर्म का स्वतंत्र रूप से अभ्यास करना चाहते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp