अमरीकी राष्ट्रपति के लिए दिल्ली के इस होटल के 400 कमरे बुक.. यहाँ ठहरेंगे जिनपिंग और सुनक | G20 Summit Delhi 2023

अमरीकी राष्ट्रपति के लिए दिल्ली के इस होटल के 400 कमरे बुक.. यहाँ ठहरेंगे जिनपिंग और सुनक

Edited By :   Modified Date:  August 22, 2023 / 03:57 PM IST, Published Date : August 22, 2023/3:57 pm IST

नई दिल्ली : अगले महीने के 9 और 10 तारीख़ को राजधानी में होने वाले जी-20 सम्मलेन के लिए व्यापक तौर पर तैयारियां की जा रही है। इस समिट में शामिल होने के लिए अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, चाइना के प्रमुख सही जिनपिंग और ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक शामिल होंगे। (G20 Summit Delhi 2023) इसके अलावा कई अन्य देशो के प्रमुख समिट में शिरकत करने दिल्ली पहुँच रहे है।

प्यार की कोई उम्र नहीं होती… 110 साल के शख्स को हुआ इश्क, 55 साल छोटी दुल्हन से रचाई चौथी शादी

जानकारी के मुताबिक दिल्ली के बड़े होटलों में शुमार आईटीसी मौर्य, ताज पैलेस, ताज महल, द ओबेरॉय, द लोधी, द इंपीरियल, ली मेरिडियन, शांगरी-ला इरोस, हयात रीजेंसी, लीला पैलेस, द ललित और द क्लेरिजेस को विदेशी सुरक्षा एजेंसियों ने अपने कब्जे में ले लिया है। आईटीसी मौर्य पैलेस के 400 कमरे ही अमरीकी प्रेजिडेंट जो बाइडेन के लिए बुक किया गया है। यूएस सीक्रेट सर्विस के अफसर भी होटल पहुँच गए है। बाइडेन अपने साथ आये प्रतिनिधियों और निजी अफसरों के साथ होटल के ग्रैंड प्रेसिडेंशियल सुइट में ठहरेंगे। होटल प्रबंधन की तरफ से भी तैयारी पूरी कर ली गई है।

World Cup 2023 : एशिया कप से ही हो विश्व कप टीम का चयन, पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने दिया ये सुझाव

सुरक्षा के कड़े प्रबंध

विदेशो मेहमानो के आगमन के मद्देनजर देशी की राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये जा रहे हैं। नेताओं की सुरक्षा को देखते हुए एयरपोर्ट से लेकर होटलों तक के सुरक्षा का जिम्मा बड़े अफसरों को सौंपा गया है जो कि विदेशी सुरक्षा एजेंसियों से समन्वय कर तैयारी को अंतिम स्वरुप दे रहे है। (G20 Summit Delhi 2023) गृह मंत्रालय ने बड़े पैमाने पर अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती का भी विचार किया है। इसके अतिरिक्त ख़ुफ़िया एजेंसी के अफसरों ने भी मोर्चा सम्हाल लिया है। रोड डायवर्सन, पार्किंग के लिए जगहों का चयन कर लिया गया है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें