gang-who-duped-people-by-befriending-people-on-social-media-busted

सोशल मीडिया पर विदेशी ब्वॉय बताकर खूबसूरत लड़कियों से दोस्ती करता था ये गिरोह, फिर भेजता था ऐसा सामान, जिसे जानकर रह जाएंगे हैरान

rime news : नोएडा में साइबर अपराध थाने की पुलिस ने सोशल मीडिया पर एक युवती से दोस्ती कर उसे कीमती गिफ्ट देने के नाम पर लाखों की ठगी करने...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : July 28, 2022/10:00 pm IST

नोएडा। crime news : नोएडा में साइबर अपराध थाने की पुलिस ने सोशल मीडिया पर एक युवती से दोस्ती कर उसे कीमती गिफ्ट देने के नाम पर लाखों की ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है।  एक महिला समेत दो कथित ठगों को गिरफ्तार किया है।आरोपी दक्षिण अफ्रीकी मूल के नागरिक हैं। उत्तर प्रदेश साइबर अपराध के पुलिस अधीक्षक प्रोफेसर त्रिवेणी सिंह ने बताया कि नोएडा के सेक्टर 37 में रह रहीं आईटी कंपनी की एचआर मैनेजर ने साइबर अपराध थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि एक व्यक्ति ने सोशल मीडिया पर उससे दोस्ती की। उसने खुद को बेल्जियम का नागरिक बता उससे दोस्ती की और कुछ समय बाद उसे कीमती उपहार भेजने का वादा किया। सिंह के अनुसार कुछ दिन बाद एक महिला का फोन युवती (एचआर मैनेजर) के पास आया कि उसका कीमती उपहार आया है, जिसमें कीमती उपहार, डॉलर आदि हैं। उसने उससे कहा कि वह सीमाशुल्क विभाग से है और सीमाशुल्क अदा कर करके अपना सामान ले लें।

Read More: RCFL में निकली बंपर भर्ती, इन पदों के लिए मंगाए गए हैं आवेदन, मिलेगी इतनी सैलरी 

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि साइबर ठगों ने युवती को अपने झांसे में लेकर सीमाशुल्क आदि के नाम पर करीब आठ लाख रुपये ठग लिए। उन्होंने बताया कि मामले की जांच कर रही साइबर अपराध थाने की प्रभारी रीता यादव और उनकी टीम ने बृहस्पतिवार को ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन में स्थित एक सोसाइटी में रह रहे दक्षिणी अफ्रीकी मूल के दो नागरिकों –कुमारी फोत्बमा शाल ( सेनेगल निवासी) तथा चिडवन क्रिस्टन (नाइजीरिया निवासी) को गिरफ्तार किया । इनके कब्जे से पुलिस ने घटना में प्रयुक्त लैपटॉप, आठ मोबाइल फोन आदि बरामद किए।

Read More: कल भी जारी रहेगी 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी, टेलीकॉम की ये दिग्गज कंपनियां लगाएंगी बोली 

सिंह ने बताया कि पूछताछ के दौरान गिरफ्तार आरोपियों ने पुलिस को बताया कि वे इंस्टाग्राम/ फेसबुक पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर विभिन्न लोगों से दोस्ती करते हैं तथा पीड़ित को विश्वास में लेकर विदेश से कीमती उपहार भेजने का झांसा देते हैं। बाद में सीमाशुल्क आदि के नाम पर उनसे धोखाधड़ी करते हैं। उन्होंने बताया कि इन अपराधियों ने इस तरह की दर्जनों वारदातों को अंजाम देने की बात स्वीकार की है। उन्होंने बताया कि पुलिस उन लोगों का पता लगा रही है जिनके खाते में ये लोग ठगी की रकम अंतरितर करवाते हैं, उनकी भी जल्द गिरफ्तारी की जाएगी। उन्होंने बताया कि जब ठगों को पकड़ने के लिए साइबर क्राइम की टीम ग्रेटर नोएडा स्थित सोसाइटी में गई तो वहां पर आरोपी युवती और युवक ने पुलिस टीम के साथ मारपीट की तथा सरकारी कार्य में बाधा डाला। उन्होंने बताया कि इस बाबत भी मुकदमा दर्ज है।

 

 
Flowers