जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज शनिवार से दो दिवसीय भारत यात्रा पर |

जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज शनिवार से दो दिवसीय भारत यात्रा पर

जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज शनिवार से दो दिवसीय भारत यात्रा पर

:   Modified Date:  February 24, 2023 / 06:04 PM IST, Published Date : February 24, 2023/6:04 pm IST

नयी दिल्ली, 24 फरवरी (भाषा) जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को समग्र वार्ता करेंगे जिसमें यूक्रेन संघर्ष, हिन्द प्रशांत क्षेत्र की स्थिति, स्वच्छ ऊर्जा, कारोबार एवं नयी प्रौद्योगिकी सहित द्विपक्षीय संबंधों को गति प्रदान करने के कदमों पर चर्चा की जायेगी।

शोल्ज 25 फरवरी को दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर भारत आ रहे हैं। 2021 में जर्मनी का चांसलर बनने के बाद यह शोल्ज की पहली भारत यात्रा है। वह ऐसे समय में भारत की यात्रा पर आ रहे हैं जब एक दिन पहले ही यूक्रेन पर रूस के आक्रमण को एक साल पूरा हुआ है।

भारत में जर्मनी के राजदूत फिलिप एकरमैन ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा था, ‘जर्मन चांसलर शोल्ज और प्रधानमंत्री मोदी के बीच मुलाकात में हम रूस-यूक्रेन युद्ध को एजेंडे में बहुत ऊपर देखते हैं। यह एजेंडे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा।’

मौजूदा अंतरराष्ट्रीय स्थिति को ‘बहुत मुश्किल’ बताते हुए एकरमैन ने कहा कि जर्मनी इन मुद्दों पर विचार करने में भारत को ‘बहुत प्रभावशाली और मूल्यवान भागीदार’ मानता है।

मोदी-शोल्ज वार्ता के एजेंडे के बारे में जानकार सूत्रों ने बताया कि संघर्ष के प्रभाव, खास तौर पर खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा इस बातचीत में प्रमुखता से उठने की संभावना है। इसके अलावा कारोबार, रक्षा, स्वच्छ ऊर्जा और नयी प्रौद्योगिकी सहित अन्य क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर भी चर्चा हो सकती है।

दोनों नेताओं के बीच हिन्द प्रशांत क्षेत्र में सम्पूर्ण स्थिति के बारे में भी चर्चा हो सकती है जहां पिछले कुछ वर्षो में चीनी आक्रामकता देखी गई है।

ज्ञात हो कि इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी और चांसलर शोल्ज के बीच 16 नवंबर को जी20 शिखर सम्मेलन से इतर इंडोनेशिया के बाली में द्विपक्षीय वार्ता हुई थी।

आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार, शोल्ज 25 फरवरी को दिल्ली सुबह सवा नौ बजे पहुंचेंगे और 10 बजे राष्ट्रपति भवन में उन्हें सलामी गारद पेश किया जाएगा। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी और चांसलर शोल्ज के बीच वार्ता होगी।

दोपहर में शोल्ज राजघाट जाकर महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। चांसलर शोल्ज का राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भेंट करने का भी कार्यक्रम है।

रविवार की सुबह चांसलर शोल्ज बेंगलूरू के लिए रवाना होंगे।

विदेश मंत्रालय ने जर्मन चांसलर की यात्रा की घोषणा करते हुए सोमवार को कहा था कि शोल्ज के साथ वरिष्ठ अधिकारी और उच्चाधिकार प्राप्त उद्यमी शिष्टमंडल भी होगा। मोदी और शोल्ज दोनों देशों के उद्योपगतियों के साथ भी संवाद करेंगे।

भाषा दीपक

दीपक नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers