Global Hunger Index: India ranks below Pakistan in terms of hunger

Global Hunger Index: भुखमरी के मामले में पाकिस्तान से नीचे आया भारत, 121 देशों में मिला 107वां स्थान

Global Hunger Index: भुखमरी के मामले में पाकिस्तान से नीचे आया भारत, 121 देशों में मिला 107वां स्थान India ranks below Pakistan in terms of hunger

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : October 15, 2022/6:43 pm IST

Global Hunger Index: नई दिल्ली। वैश्विक भुखमरी सूचकांक अर्थात ग्लोबल हंगर इंडेक्स द्वारा विश्व में भुख़मरी पर जो ताज़ा रिपोर्ट आयी है वह भारत के लिये बेहद ही चौंकाने वाली है क्योंकि जो ग्लोबल हंगर इंडेक्स-2022 की रिपोर्ट रिलीज़ हुई है। उसमें भारत में भुखमरी की रफ़्तार तेज़ी से बढ़ती दिखाई गयी है।

Read more: Ben on firecrackers : राजधानी के अलावा यहां भी लगा पटाखों पर बैन, दिवाली के अलावा न्यू-ईयर पर भी नहीं होगी आतिशबाजी 

भारत श्रीलंका(64), नेपाल(81), बांग्लादेश(84), और पाकिस्तान(99) से भी नीचे है। अफगानिस्तान(109) दक्षिण एशिया का एकमात्र देश है, जो सूचकांक में भारत से भी खराब प्रदर्शन करता है। ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत 121 देशों में से 107 वें स्थान पर है, जिसमें यह युद्धग्रस्त अफगानिस्तान को छोड़कर दक्षिण एशिया के सभी देशों से भी बदतर है ।

Global Hunger Index: ग्लोबल हंगर इंडेक्स (जीएचआई) वैश्विक, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर भूख को व्यापक रूप से मापने और ट्रैक करने का एक उपकरण है। जीएचआई स्कोर चार घटक संकेतकों के मूल्यों पर आधारित होते हैं – अल्पपोषण, बाल स्टंटिंग, बाल बर्बादी और बाल मृत्यु दर। जीएचआई स्कोर की गणना 100 अंकों के पैमाने पर की जाती है जो भूख की गंभीरता को दर्शाता है, जहां शून्य सबसे अच्छा स्कोर है (भूख नहीं) और 100 सबसे खराब है। भारत का 29.1 का स्कोर उसे ‘गंभीर’ श्रेणी में रखता है।

Read more: निगम के सारे दावे फेल..! खारून नदी में मिल रहा नालों का गंदा पानी 

अफगानिस्तान(109) दक्षिण एशिया का एकमात्र देश है जो सूचकांक में भारत से भी खराब प्रदर्शन करता है। चीन सामूहिक रूप से 1 और 17 के बीच रैंक वाले देशों में से है, जिसका स्कोर पांच से कम है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें