Chrome and Mozilla users careful, hackers can extract personal data

Google Chrome और Mozilla यूजर्स हो जाएं सावधान, हैकर्स निकाल सकते हैं पर्सनल डेटा, जल्द करें ये काम नहीं तो…

Chrome and Mozilla users careful, hackers can extract personal data: Chrome और Mozilla यूजर्स हो जाएं सावधान, हैकर्स निकाल सकते हैं पर्सनल डेटा

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : June 9, 2022/12:48 pm IST

Google Chrome and Mozilla : नई दिल्ली। भारत सरकार ने Google Chrome और Mozilla यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है। कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने Google Chrome के साथ कुछ Mozilla प्रोडक्ट्स को लेकर वार्निंग दी है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

Read More : पैगंबर मोहम्मद विवाद: नूपुर शर्मा की जुबान काटकर लाने पर 1 करोड़ देगी भीम सेना

हैकर्स को आसानी से मिल जाता डेटा

दरअसल, CERT-In ने बताया है कि Google Chrome और Mozilla के कुछ कमियों की वजह से हैकर्स को यूजर्स का डेटा एक्सेस आसानी से मिल सकता है। इसकी वजह से वो सभी सिक्योरिटी मैकेनिज्म को बायपास कर सकते हैं और आर्बिटरी कोड एग्जीक्यूट कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि CERT-In ने इन खामियों को हाई-रिस्क मार्क किया है। इसमें क्रोम ओएस वर्जन 96.0.4664.209 से पहले के वर्जन शामिल हैं। टेक जायंट गूगल ने बताया कि उसने इन सभी खामियों का पता लगाकर उसे फिक्स कर दिया है।

Read More : Weather Update: मौसम ने बदला मिजाज, इन राज्यों में 10 जून को होगी हल्की बारिश, यहां लू और हीटवेव अलर्ट

लेटेस्ट Chrome OS वर्जन करें डाउनलोड

इससे बचाव के लिए CERT-In कंपनी ने यूजर्स को लेटेस्ट Chrome OS वर्जन डाउनलोड करने के का सलाह दिया है, जिससे वो इन बग्स से सेफ रह सके। इसके अलावा CERT-In ने Mozilla Firefox iOS वर्जन 101 से पहले, Mozilla Firefox Thunderbird वर्जन 91.10 से पहले, Mozilla Firefox ESR वर्जन 91.10 से पहले, Mozilla Firefox 101 से पहले में भी खामी की चेतावनी दी है।

Read More : ‘मेरे साथ सोकर बीवी वाली फिलिंग दो, नहीं तो करियर बर्बाद…’, हेड कोच ने दी महिला खिलाड़ी को धमकी

Mozilla ने भी जारी किया अलर्ट

बता दें सर्च इंजन Mozilla ने इस सभी खामियों को हाई रेट किया है। इन खामी की वजह से रिमोट अटैकर्स सिक्योरिटी रिस्ट्रिक्शन को बायपास कर सकते हैं। इसके अलावा वो सेंसिटिव इंफोर्मेशन लेकर, आर्बिटरी कोड एग्जीक्यूट कर सकते हैं। हैकर्स टारगेटेड सिस्टम पर अटैक भी कर सकते हैं। इसके साथ ही Mozilla ने इसे लेकर अपडेट जारी कर दिया है। यूजर्स को इससे बचने के लिए Mozilla Firefox iOS 101, Mozilla Firefox Thunderbird वर्जन 91.10, Mozilla Firefox ESR वर्जन 91.10, and Mozilla Firefox वर्जन 101 डाउनलोड करने की सलाह दी गई है।

Read More : Monkeypox: 29 देशों में 1000 से अधिक मामले, हवा के जरिए फैल रहा वायरस, WHO ने दी चेतावनी

और भी है बड़ी खबरें..