Monkeypox: More than 1000 cases in 29 countries, spreading through air

Monkeypox: 29 देशों में 1000 से अधिक मामले, हवा के जरिए फैल रहा वायरस, WHO ने दी चेतावनी

Monkeypox: More than 1000 cases in 29 countries, spreading through air :29 देशों में 1000 से अधिक मामले, हवा के जरिए फैल रहा वायरस, WHO ने....

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : June 9, 2022/12:22 pm IST

Monkeypox: नई दिल्ली। दुनिया में मंकीपॉक्स के मामले बढ़ते जा रहे है। अबतक दुनिया के 29 देशों में मंकीपॉक्स संक्रमण के 1000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। इसे लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बुधवार को सभी देशों के लिए चेतावनी जारी की है। WHO ने मंकीपॉक्स के बढ़ते खतरे को देखते हुए अलर्ट जारी किया है क्योंकि ये उन सभी देशों में फैल रहा है जहां अबतक मौजूद नहीं था।

Read More : ‘मेरे साथ सोकर बीवी वाली फिलिंग दो, नहीं तो करियर बर्बाद…’, हेड कोच ने दी महिला खिलाड़ी को धमकी

29 देशों में मंकीपॉक्स के केस 1 हजार से अधिक मामले

दरअसल, इन 29 देशों में मंकीपॉक्स के केस अब एक हजार से अधिक हो चुके हैं। इस बीच WHO के प्रमुख ने कहा कि वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी वायरस के खिलाफ सामूहिक टीकाकरण की सलाह नहीं देती है। इसमें राहत वाली बात ये है कि अभी तक वायरस से किसी भी मौत की पुष्टि नहीं हुई है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मंकीपॉक्स 9 अफ्रीकी देशों में इंसानों के बीच महामारी के रूप में मौजूद है लेकिन पिछले महीनों में यह प्रकोप कई देशों में फैल गया है जिसमें ज्यादातर यूरोप और प्रमुख तौर पर ब्रिटेन, स्पेन और पुर्तगाल शामिल हैं।

बता दें कि एक प्रेस कान्फ्रेंस में WHO प्रमुख अदनोम ने कहा, ‘उन देशों में मंकीपॉक्स का खतरा अब वास्तविक है जहां अभी तक यह महामारी के रूप में मौजूद नहीं था।’

Read More : Weather Update: मौसम ने बदला मिजाज, इन राज्यों में 10 जून को होगी हल्की बारिश, यहां लू और हीटवेव अलर्ट

हवा के जरिये फैल रहा मंकीपॉक्स!

संयुक्त राष्ट्र अमेरिका में मंकीपॉक्स के अबतक 30 मामलों की पुष्टि की जा चुकी है। इसके बाद अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी CDC ने अपने चेतावनी स्तर में बदलाव किया है। एक स्थानीय न्यूज एजेंसी के अनुसार स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने बताया कि मंकीपॉक्स हवा के जरिए भी फैल सकता है। उन्होंने इसके लिए नाइजीरिया का उदाहरण दिया। दरअसल, 2017 में नाइजीरिया की एक जेल में मंकीपॉक्स संक्रमण फैल गया था। बताया गया कि कैदियों के अलावा बीमारी ने स्वास्थ्यकर्मियों को भी अपनी चपेट में ले लिया था। ऐसे लोग भी संक्रमित हो गए थे जो मरीजों के संपर्क में नहीं आए थे। इससे ऐसा अनुमान लगाया जा सकता है कि मंकीपॉक्स हवा के माध्यम से भी फैल सकता है।

Read More : पैगंबर मोहम्मद विवाद: नूपुर शर्मा की जुबान काटकर लाने पर 1 करोड़ देगी भीम सेना