Government announced to give 51 thousand rs for marriage for daughters

बेटी के शादी के लिए अब पैसों की नो टेंशन, सरकार देगी इतने रुपए, जल्द करें आवेदन

बेटी के शादी के लिए अब पैसों की नो टेंशन, सरकार देगी इतने रुपएः Government announced to give 51 thousand rs for marriage for daughters

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : August 4, 2022/8:44 pm IST

लखनऊः Government announced to give 51 thousand उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्रदेश के नागरिकों के लिए बहुत सारी योजनाओं का संचालन कर रही है। बेटियों के लिए भी कई योजनाएं संचालित है। इन योजनाओं में मुख्यमंत्री कन्या विवाह या सामूहिक विवाह योजना भी शामिल है। इसके तहत विवाह योग्य बेटियों की शादी के लिए राज्य सराकर आर्थिक सहायता प्रदान करती है। तो चलिए जानते है बेटियों के लिए संचालित इस योजना के बारे में..

Read more : यात्रीगण कृपया ध्यान दें! रेलवे ने बढ़ाई इस ट्रेन के परिचालन की अवधि, यहां देखें समय-सारिणी 

Government announced to give 51 thousand इस योजना का लाभ वो लड़कियां/लड़की ले सकती है जिसकी शादी के समय उम्र 18 साल या उससे ज्यादा हो। लेकिन योजना का लाभ लेने के लिए उन्हें पहले रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। अगर आप भी इसका लाभ लेना चाहती हैं तो आइए जानते हैं कि इसकी आवेदन की प्रकिया, लाभ और पात्रता क्‍या है। लखनऊ समेत सूबे सभी जिलों के विकासखंडों, नगर पंचायतों व नगर निगम में सामूहिक विवाह अनुदान योजना या शादी अनुदान योजना के तहत आवेदन किया जा सकता है।

Read more :  स्वतंत्रता दिवस में उत्कृष्ट गौठान होंगे पुरस्कृत, राज्य के 3 उत्कृष्ट गौठानों को मिलेगा 50-50 हजार रूपए

शादी के तीन महीने पहले या शादी के तीन महीने बाद तक आवेदन की सुविधा है। अनुसूचित जाति, पिछड़ी जाति, अल्पसंख्यक वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर को अनुदान दिया जाएगा। विधवा यदि दूसरा विवाह करना चाहती है तो उसे भी शादी अनुदान में प्राथमिकता का प्रावधान है। निराश्रित कन्या, विधवा महिला की पुत्री, दिव्यांगजन अभिभावक की पुत्री को भी अनुदान में प्राथमिकता दी जाएगी।

Read more :  इस स्मार्टफोन पर मिल रहा 4000 रुपए का डिस्काउंट, मिस न करें ये ‘गोल्डन चांस’, फटाफट ऐसे करें खरीदी 

सरकार देती है इनते पैसे

गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को शादी अनुदान का भुगतान समाज कल्याण विभाग करता है। शादी होने के तीन महीने पहले या तीन महीने बाद तक समाज कल्याण विभाग को ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। खास बात यह है कि अनुदान लड़की के बैंक खाते में भेज दिया जाता है। खुद शादी करने पर 20 हजार और सामूहिक शादी होने पर 51 हजार रुपये का अनुदान मिलता है। इसमे 35 हजार रुपये लड़की के बैंक खाते में भेजा जाता है और 10 हजार रुपये का शादी का सामान और छह हजार शादी में खर्च के लिए मिलते हैं।

Read more : बाइक को कार बनाकर बैठे थे 7 लोग, पुलिस ने थमाया इतने का चालान, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल 

ये लगेंगे दस्तावेज

आधार कार्ड
जाति प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
आवेदक का पहचान पत्र
राष्ट्रीयकृत बैंक में खाता
मोबाइल फोन नंबर
आवेदक की शादी का प्रमाण पत्र
पासपोर्ट साइज फोटो
ऐसे करें योजना के लिए आनलाइन आवेदन

ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले आप उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://shadianudan.upsdc.gov.in/ पर जाएं। फिर आपके सामने होमपेज खुलेगा।
इस होमपेज पर आपको एप्लीकेशन फार्म का आप्शन दिखेगा। इस पर क्लिक करें।
इसके बाद आप फर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे- नाम, आवसीय पता, आधार नंबर, आयु आदि को सावधानी पूर्वक भर दें।
सभी जानकारी भरने के बाद आप सबमिट का बटन क्लिक कर दें।
फिर आपको वेबसाइट में यूजर आईडी और पासवर्ड के द्वारा लागिन करना होगा जिसके बाद आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।