Government employees will get increased DA on this date

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों की चांदी ही चांदी, इस तारीख को मिलेगा बढ़ा हुआ DA, साथ में 2 महीने का एरियर भी

7th Pay Commission: त्योहाहारों का सीजन शुरू हो गया है। ऐसे में बाजार में जमकर खरीदारी हो रही है। बाजार बूम है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : September 4, 2022/4:58 pm IST

7th Pay Commission: त्योहाहारों का सीजन शुरू हो गया है। ऐसे में बाजार में जमकर खरीदारी हो रही है। बाजार बूम है। वहीं त्योहारी छुट्टियां मिलने से सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले हो गई है। ऐसे में यदि डीए और भत्ता बढ़ जाए तो फिर क्या कहना।  केंद्रीय कर्मचारियों को इस महीने कई शुभ समाचार मिल सकते हैं। कर्मचारियों का डीए बढ़ने का इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाला है। ऐसा माना जा रहा है कि नवरात्रि पर कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का तोहफा मिल सकता है। रिपोर्ट्स की मानें तो महंगाई भत्ते का औपचारिक ऐलान 28 सितंबर यानी नवरात्रि के तीसरे दिन पर हो सकता है। 1 अक्टूबर से कर्मचारियों का डीए बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा। इसके साथ ही अक्टूबर महीने में उनको पिछले 2 महीने के एरियर का भी पैसा मिलेगा।

जनवरी से लेकर जून तक के आंकड़ों के आधार पर जुलाई के महंगाई भत्‍ते की घोषणा जल्‍द होने वाली है। रिपोर्ट्स के मुताबिक जुलाई के महंगाई भत्‍ते का ऐलान 28 स‍ितंबर को सरकार की तरफ से क‍िया जाएगा। इस बार महंगाई भत्‍ते में 4 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी होने की उम्‍मीद है।

श्रम मंत्रालय की ओर से जुलाई महीने का AICPI इंडेक्स डेटा जारी किया गया है। जून के बाद से इसमें 0।7 अंक का इजाफा हुआ है। जुलाई में यह आंकड़ा 129।9 था जो जून महीने में 129।2 था। बता दें केंद्र सरकार साल में दो बार जनवरी और जुलाई माह के दौरान खुदरा महंगाई आंकड़ों के आधार पर डीए (DA) और डीआर (DR) में संशोधन करती है। साल 2022 के पहले छमाही जनवरी से जून के लिए सरकार महंगाई भत्ता बढ़ चुका है। अब कर्मचारियों को जुलाई से दिसंबर महीने के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार है।

यह भी पढ़ें :  ‘गदर’ की सकीना ने फिर मचाया ‘गदर’

बता दें कि सरकार ने कर्मचारियों के डीए में इस साल मार्च महीने में इजाफा किया था। तब डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। अब इस महीने DA में 4 फीसदी बढ़ोतरी होने की संभावना है। रिपोर्ट्स के मुताबिक डीए में बढ़ोतरी की घोषणा जुलाई महीने से मान्य होगी।

यह भी पढ़ें :  एयरपोर्ट विवाद की जांच को लेकर केंद्रीय मंत्री सिंधिया का बड़ा बयान, इन नेताओं के खिलाफ हुआ मामला दर्ज, जानें …

दो महीने का एर‍ियर मिलेगा

इस बार महंगाई भत्‍ता बढ़ने के बाद कर्मचार‍ियों को दो महीने के एर‍ियर के साथ स‍ितंबर महीने की सैलरी म‍िलेगी। केंद्रीय कर्मचारियों को दो महीने का डीए बकाया भी मिलेगा- जुलाई और अगस्त का। क्योंकि डीए वृद्धि 1 जुलाई 2022 से लागू हो चुका है।

और भी है बड़ी खबरें…

 
Flowers