Old Pension Scheme: OPS बहाली के ल‍िए सरकारी कर्मचारी अब करेंगे यह काम

Old Pension Scheme: सरकार की एकसाथ मुश्किले बढ़ाएंगे सरकारी कर्मचारी, OPS बहाली के ल‍िए करेंगे यह काम

Old Pension Scheme: केंद्र और राज्य के कम से कम 50 संगठनों ने पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की मांग की है।

Edited By :   Modified Date:  January 21, 2023 / 07:06 AM IST, Published Date : January 21, 2023/7:06 am IST

Old Pension Scheme: नई दिल्ली। पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की मांग द‍िन पर द‍िन जोर पकड़ती जा रही है। कांग्रेस शास‍ित ह‍िमाचल प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, राजस्‍थान और झारखंड में पुरानी पेंशन योजना को बहाल कर द‍िया गया है। इसके अलावा पंजाब सरकार ने भी अपने कर्मचार‍ियों को पुरानी पेंशन का लाभ देना शुरू कर द‍िया है। अब केंद्र और राज्य के कम से कम 50 संगठनों ने पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की मांग की है।

Read more: Mauni Amavasya 2023: आज मौनी अमावस्या पर बन रहा ये शुभ संयोग, इन 4 राशि वालों पर छप्पर फाड़कर बरसेगी शनि देव की कृपा

मानसून सत्र के दौरान जुलूस निकालेंगे कर्मचारी

पुरानी पेंशन लागू करने को लेकर हाल ही में RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का बयान आया था, जिसमें उन्‍होंने कहा था यद‍ि OPS को लागू क‍िया गया तो यह अर्थव्‍यवस्‍था के लिए अच्‍छा नहीं होगा। कर्मचारी संगठनों ने चेतावनी देते हुए कहा कि यद‍ि सरकार ने उनकी मांग पर कोई कार्रवाई नहीं की तो वे संसद के मानसून सत्र के दौरान जुलूस निकालेंगे। राष्ट्रीय संयुक्त कार्रवाई परिषद (NJCA) के बैनर तले संगठनों ने बयान जारी कर कहा कि मांग को लेकर 21 जनवरी को दिल्ली में राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया जाएगा।

Read more: Ration Card Update: राशन कार्डधारकों को जोरदार झटका! सामने आई ये बड़ी मुसीबत, जान लें वरना…

राष्ट्रीय स्तर पर कार्रवाई करने की जरूरत

एनजेसीए की तरफ से जारी बयान में कहा गया, कि ‘एक जनवरी 2004 के बाद भर्ती हुए केंद्रीय कर्मियों के लिए NPS लागू हुई। विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा अलग-अलग तिथियों पर इसे लागू कर र‍िटायर होने वाले कर्मियों के लिए इसे नुकसानदायक बना दिया। यह किसी भी तरह से गारंटीशुदा पुरानी पेंशन योजना से मेल नहीं खाता है। बयान के मुताबिक, संगठनों को लगता है कि आंदोलन को आगे बढ़ाने और राष्ट्रीय स्तर पर कार्रवाई करने की जरूरत है। एनजेसीए के बैनर तले पुरानी पेंशन योजना की बहाली के लिए एक संयुक्त मंच गठित किया गया है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें