सरकार ने किसानों के लिए किया एक और बड़ा ऐलान, डीएपी पर मिलने वाली सब्सिडी में 140 प्रतिशत की वृद्धि | Government made another big announcement for farmers, 140 percent increase in subsidy on DAP

सरकार ने किसानों के लिए किया एक और बड़ा ऐलान, डीएपी पर मिलने वाली सब्सिडी में 140 प्रतिशत की वृद्धि

सरकार ने किसानों के लिए किया एक और बड़ा ऐलान, डीएपी पर मिलने वाली सब्सिडी में 140 प्रतिशत की वृद्धि

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : May 20, 2021/1:32 am IST

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने किसानों के लिए एक और बड़ा ऐलान किया है। उर्वरक की कीमतों के मुद्दे पर बुलाई गई एक उच्च स्तरीय बैठक डीएपी में बढ़ोतरी पर फैसला हुआ है। पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में सरकार ने किसानों को बड़ी राहत देने की दिशा में डीएपी में बढ़ोतरी की है। फैसले के अनुसार अब किसानों को 500 रुपए प्रति बोरी की जगह 1200 रुपए प्रति बोरी डीएपी उर्वरक की सब्सिडी मिलेगी। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बुधवार को यह जानकारी साझा की।

Read More News: ‘टूलकिट’ पर बवाल, बीजेपी के आरोपों पर कांग्रेस का पलटवार

पीएम कार्यालय ने एक बयान में कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय कीमतों में बढ़ोतरी के बावजूद किसानों को पुरानी दरों पर खाद मिलनी चाहिए। सरकार के प्रयासों के केंद्र में किसानों का कल्याण है।

Read More News: रेमडेसिविर के कितने गुनहगार ? मध्यप्रदेश में और कितने मोखा ?

ऐलान के अनुसार केंद्र अंतरराष्ट्रीय बाजार में मूल्य वृद्धि की भरपाई के लिए सरकार ने डीएपी पर मिलने वाली सब्सिडी को 140 प्रतिशत की वृद्धि किया है। सरकार इस सब्सिडी के लिए अतिरिक्त 14,775 करोड़ रुपए खर्च करेगी जो कुल मिलाकर 95,000 करोड़ रुपए हो जाएगी। ऐलान के बाद अब किसानों को मौजूदा 500 रुपए के बजाय उर्वरक के प्रति बोरी 1,200 रुपये की सब्सिडी मिलेगी।

Read More News: प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में वेंटिलेटर की खराबी पर हाईकोर्ट ने मांगा जवाब, वैक्सीन की कमी पर जारी किया नोटिस