450 medical tests will be free in delhi

प्रदेश की जनता को सरकार का बड़ा तोहफा, 1 जनवरी से राजधानी में 450 मेडिकल टेस्ट होंगे फ्री

Government's big gift, January 1, 450 medical tests will be free in the capital : फ्री सर्विसेज से उन्हें अब उचित स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी

Edited By :   Modified Date:  December 13, 2022 / 05:48 PM IST, Published Date : December 13, 2022/5:48 pm IST

450 medical tests will be free in delhi : दिल्ली : जनता के हित में सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अब नए साल यानि की 2023 से राजधानी में 450 मेडिकल टेस्ट फ्री में होंगे। ताकि पैसे की कमी के वजह से किसी भी व्यक्ति को जान न गवानी न पड़े। इसलिए सरकार द्वारा यह फैसला लिया गया है। हाल ही में इस बात कि जानकारी देते हुए खुद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर दिया है।

यह भी पढ़े : एलोन मस्क की पुरातन प्रबंधन शैली लोगों पर लाभ को प्राथमिकता देती है

सीएम ने ट्वीट कर कही ये बात

450 medical tests will be free in delhi ; जिसमे उन्होंने लिखा – हम दिल्ली की सभी जनता के लिए क्वॉलिटी एजुकेशन और हेल्थ की सुविधा देने को लेकर तत्पर हैं. मेडिकल कॉस्ट काफी बढ़ गया है, जिसके कारण गरीबों के लिए उचित इलाज करवाना महंगा हो गया है. फ्री सर्विसेज से उन्हें अब उचित स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी।

यह भी पढ़े : राजा पटेरिया कुत्ते की तरह भौंक रहा है-अजय चंद्राकर। Fast 50 | Watch The Latest Top 50 News Of The Day

जनता के हित में सरकार का बड़ा फैसला

450 medical tests will be free in delhi : सीएम अरविंद केजरीवाल द्वारा उठाए गए इस कदम के चलते उम्मीद की जा रही है की प्रदेश के लोगों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिल सके। साथ ही लोगों का पैसा भी बचेगा और जो लोग अपने इलाज का खर्चा नहीं उठा सकते है उनको काफी राहत मिलेगी। इससे पहले दिल्ली सरकार के अस्पतालों में पहले से एमआरआई, सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड, ईईजी, टीएमटी जैसे टेस्ट मुफ्त में होते हैं।

यह भी पढ़े : Keshkal Ghati Accident News: NH30 में ट्रक-बाइक के बीच भिड़ंत। हादसे के बाद अनियंत्रित ट्रक सड़क किनारे पलटा

मेडिकल टेस्ट की संख्या में की गई बढ़ोतरी

450 medical tests will be free in delhi ; सरकारी सूत्र ने बताया कि वर्तमान में दिल्ली सरकार द्वारा 212 तरह के मेडिकल टेस्ट फ्री में मुहैया कराए जाते हैं. सरकार के सूत्रों ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अस्पतालों और मोहल्ला क्लीनिकों में 238 और जांच मुफ्त करने के स्वास्थ्य विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. हालांकि, उन्होंने कहा कि यह सुविधा दिल्ली के लोगों के लिए उपलब्ध होगी।

यह भी पढ़े : Laththi Trailer Review : Action के साथ दिखेगा Vishal का इमोशन, ये लाठी Rohit Shetty पर पड़ेगी भारी

सामान्य जरूरत के ज्यादातर टेस्ट मुफ्त होंगे

450 medical tests will be free in delhi : जानकारी के मुताबिक, हिमोग्लोबिन टेस्ट, स्टूल टेस्ट, यूरिन, किडनी फंक्शन, लिवर फंक्शन, लिपिड प्रोफाइल, ब्लड ग्लूकोज जैसे सैकड़ों टेस्ट अब दिल्ली के सरकारी अस्पताल में मुफ्त होंगे. वर्तमान में दिल्ली सरकार के अंतर्गत 39 अस्पताल, 31 पॉली-क्लिनिक, 520 मोहल्ला क्लिनिक का संचालन होता है। जहां पर मुफ्त में लोगों का इलाज करवाया जाता है। वही इस सुविधा को बढ़ने के लिए पॉली-क्लिनिक और मोहल्ला क्लिनिक की संख्या में भी बढ़ोतरी की गई है। ताकि इमरजेंसी में इलाज एक लिए लोगों को भड़कना न पड़े।

 
Flowers