Government Against Deepfake

Government Against Deepfake: सरकार को सता रहा Deepfake का डर, चुनाव से पहले होने जा रहा ये बड़ा काम

Government Against Deepfake डीपफेक के खिलाफ सरकार की बड़ी तैयारी, लोकसभा चुनाव से पहले सभी थानों में लगेगा स्पेशल टूल

Edited By :   Modified Date:  February 9, 2024 / 01:26 PM IST, Published Date : February 9, 2024/1:26 pm IST

Government Against Deepfake: AI का चलन इन दिनों बढ़ता जा रहा है, जो काम को आसान तो बनाता ही है लेकिन कई लोग इसका दुरुपयोग भी कर रहें है। जिसके चलते दुनियाभर में ये एक बड़ी चुनौती बनता जा रहा है। हाल ही में AI का गलत इस्तेमाल Deepfake में किया जा रहा है। इसका इस्तेमाल गलत जानकारियों को फैलाने और बदनाम करने में किया जा रहा है। लेकिन अब सरकार इसपर सख्ती बरतने जा रही है।

Government Against Deepfake: आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए सरकार डीपफेक डिटेक्शन एक्सपर्ट्स की टीम तैनात करने जा रही है। मिली जानकारी के मुताबिक गृह मंत्रालय का साइबर विंग डिपार्टमेंट जल्द ही डीपफेक डिटेक्शन टूल लेकर आ रहा है। इस पर बड़े स्तर पर काम चल रहा है, जिसमें BPRD और MHA के I4C डिपार्टमेंट रिसर्च करके डीपफेक डिटेक्शन टूल बना रहा है। ये टूल देशभर के साइबर थानों में पुलिस को सौंपी जाएगा।

Government Against Deepfake: दरअसल, Deepfake की मदद से किसी भी व्यक्ति के चेहरे का इस्तेमाल कर उसकी फोटो-वीडियो को एडिट कर बदनाम करने के मकसद से बनाई जाती है। अब ऐसे में सरकार को ये डर है कि आगामी चुनाव के लिए ऐसे वीडियोज़ का इस्तेमाल विरोधियों के खिलाफ चुनाव प्रचार में और सामाजिक संकट उत्पन्न कर सकते है। जिसके लिए सरकार जल्द ही डिटेक्टर तैयार करा रही है।

Government Against Deepfake: MHA साइबर विंग सूत्रों के मुताबिक, यह टूल ना सिर्फ डीपफेक वीडियो को डिटेक्ट करेगा, बल्कि इसे बनाने वाले व्यक्तियों को खोजने में मदद करेगा। ऐसा पहली बार हो रहा है कि सरकार डीपफेक को रोकने के लिए किसी टेक्नोलॉजी को डेवलप कर रही है। टेक्नोलॉजी के गलत इस्तेमाल को रोकने की दिशा में ये एक बड़ा कदम है।

Government Against Deepfake: अगर आप भी Deepfake से बचना चाहते है तो अपनी फोटो और वीडियोज बहुत कम मात्रा में लोगों को दें। क्योंकि जितनी ज्यादा फोटो और वीडियो होने पर ज्यादा अच्छा Deepfake बनता है। इसलिए सोशल मीडिया पर अपनी फोटोज और वीडियोज पर प्राइवेसी लगाकर रखें। इसके अलावा किसी डीपफेक वीडियो का शिकार होने से बचने के लिए उस वीडियो पर विश्वास करने से पहले उसके बारे में जानकारी किसी ऑथेंटिक सोर्स से जरूर चेक कर लें।

ये भी पढ़े़ं- MP Budget Session 2024: सदन में गूंजा रेत अवैध उत्खनन का मुद्दा, विपक्ष ने सीएम से मांगा जबाव

ये भी पढ़े़ं- MP Budget Session 2024: महिलाओं के लिए बड़ी खबर, इन महिलाओं को नहीं मिलेगा लाडली बहना योजना का लाभ

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें